Prithvi Shaw Cricketer Biography,Born,Age,Records,Famliy,Education In Hindi

Prithvi Shaw Cricketer Biography In Hindi:इंडिया में क्रिकेटर बनने के लिए लाखों खिलाड़ी मैदान में रोजाना संघर्ष करते हैं । लेकिन कुछ ऐसे क्रिकेटर होते हैं जो टीम इंडिया के लिए खेल पाते हैं लेकिन आज की हमारी कहानी जिस व्यक्ति के बारे में जानकारी लेंगे वह है पृथ्वी और आसमान ही नहीं बल्कि उससे भी ऊंचाइयों को छूने के लिए बना है हम बात कर रहे हैं भारत के अगले सचिन कहे जाने वाले युवा क्रिकेटर पृथ्वी शॉ के बारे में । 18 वर्षीय पृथ्वी के लाजवाब क्रिकेटिंग शार्ट को देखकर उनके हजारों नहीं बल्कि लाखों फैंस बन चुके है तो चलिए आगे पृथ्वी शॉ के पूरी जानकारी इस प्रथ्वी शॉ क्रिकेटर की जीवनी(Prithvi Shaw Cricketer Biograph In Hindi)आर्टिकल माध्यम से प्राप्त कर सकते है ।
prithvi shaw born prithvi shaw bio data prithvi shaw cricketer biography
Prithvi Shaw Cricketer Biography In Hindi

पृथ्वी शॉ जन्म,घर और परिबार (Prithvi Shaw Birthday, Family And House)


पृथ्वी शॉ का जन्म(Birth Day) 9 नवंबर 1999 को मुंबई के विरार में हुआ था । उसका पिता(Father) का नाम पंकज शॉ और बह पेशे से एक बिजनेसमैन हुआ करते थे । पृथ्वी शो बच्चपन से क्रिकेट खेलने किलिए पसन्द करती थी और बह 3 साल की उम्र में ही क्रिकेट खेलना शुरू कर दिया था । लेकिन उसके पिता पृथ्वी(Prithvi Shaw) की इस खेल में शुरू से ही लगाव को देखते हुए यह तो निश्चित किया था कि आगे चलकर पृथ्वी को आसमान छूना है हालांकि वह सिर्फ 4 साल के था तभी उन्होंने अपनी मां को खो दिया यह समय पृथ्वी के लिए सबसे बड़ा झटका था ।

लेकिन मां(Mother) का साया उठने के बाद पृथ्वी के पिता पंकज  उनके जीवन में मां और बाप दोनों की भूमिका बखूबी से निभाई और शुरू से ही पंकज जानते थे कि पृथ्वी के अंदर क्रिकेट खेल का टैलेंट छुपा हुआ है इसीलिए उन्होंने बचपन से ही फील्ड में करियर बनाने के लिए उन्हें सपोर्ट किया । कहते हैं कि आज क्रिकेट के सबसे युवा सितारे बन कर उभर रहे हैं तो इसके पीछे सबसे बड़ा रोल उनके पिता का ही है ।

पृथ्वी(Prithvi Shaw) को पहली बार छह साल की उम्र में विरार क्रिकेट अकैडमी में एडमिशन दिलवाया गया और इस तरह से पृथ्वी ने प्रोफेशनल क्रिकेट की तरफ अपना पहला एक कदम बढ़ाई और बाद में वह मुंबई में मेडल इन क्लब का हिस्सा बन गए और क्रिकेट की हर छोटी-बड़ी बारीकियों को सीखने लगे लेकिन बेटे के करियर पर फोकस करने के लिए उसके पिता ने व्यापार छोड़ दिया यहीं से शुरू होती है पृथ्वी शॉ क्रिकेटर बनने की असली कहानी ।


पृथ्वी शॉ की पढ़ाई (Prithvi Shaw Education)


हालांकि उसके पिता चाहते थे कि पृथ्वी क्रिकेट के अलावा अपनी पढ़ाई(Education) पर भी ध्यान दें इसेलिए पृथ्वी ने भी अपने पिता को कभी बी निराश नहीं किया और अपने शुरुआती पढ़ाई उन्होंने एबीएस विद्या मंदिर और रिजवी स्प्रिंगफील्ड हाई स्कूल से की इसके अलावा पृथ्वी रिजबी कॉलेज ऑफ़ आर्ट्स साइंस एंड कॉमर्स से पढ़ाई कर रहे हैं ।

पृथ्वी शॉ अंडर-19 पृथ्वी शॉ आईपीएल पृथ्वी शॉ ऊंचाई पृथ्वी शॉ क्रिकेटर पृथ्वी शॉ क्रिकेटर जीवनी पृथ्वी शॉ क्रिकेट करियर पृथ्वी शॉ क्रिकेटर खिलाड़ी पृथ्वी शॉ जीवनी पृथ्वी डॉग शो
पृथ्वी शॉ क्रिकेटर बायोग्राफी इन हिंदी

पृथ्वी शॉ की क्रिकटेर बनने का सुरुआती कैरियर(Prithvi Shaw Cricketer Biography In Hindi)


11 साल की उम्र में ही उन्हें इंडियन आयल से फंडिंग(Funding) मिल गई जिसकी मदद से पृथ्वी शॉ अपने पिता के साथ मुंबई शिफ़्ट हो गई और फिर अप्रैल 2012 में मैनचेस्टर के छेडले हुलमे स्कूल से पृथ्वी(Prithvi Shaw) को खेलने के लिए बुलाया गया जहां पर उन्होंने 2 महीनों में 1446 रन बनाए थे । यहां उन्होंने अपने डेब्यू मैच के दौरान सेंचुरी बी मारी थी और इसके अलावा पृथ्वी शॉ ने आपने  टीम की कप्तानी करते हुए दो बार हैरिस शील्ड टाइटल भी जीत चुके हैं साथ ही मुंबई में वह MIG क्रिकेट क्लब के लिए भी खेलते हैं जहां सचिन तेंदुलकर के बेटे अर्जुन तेंदुलकर भी उनकी टीम में थे।

  1. ये भी पढ़े

  • रोहित शर्मा बायोग्राफी हिंदी में पढ़िए->क्लिक करे
  • हार्दिक पांड्या की जिबनि परिचय की संघर्ष भरी कहानी->क्लिक करे


साल 2013 में उन्होंने स्कूल क्रिकेट में सर्वाधिक रन बनाने का रिकॉर्ड तोड़ डाला इंटर स्कूल प्रतियोगिता में पृथ्वी रिजवी स्प्रिंगफील्ड स्कूल के कप्तान थे और हैरिस शील्ड के लिए सेंट फ्रांसिस बी एस ई स्कूल के खिलाफ खेल रहे थे मैच में 300 गेंदों पर 546 रन बना डाले इसके बाद रास्ता खुल गया उन्हें जल्द ही आगामी विजय मर्चेंट ट्रॉफी के लिए मुंबई अंडर-16 का कप्तान बनाया गया कहते हैं कि 330 गेंदों में 546 रन की पारी पृथ्वी के करियर के लिए बहुत ही फायदेमंद साबित हुआ ।

इस जबरदस्त पारी को देखकर कई महान खिलाड़ियों और कुछ प्रशंसक  उसी वक्त से उनकी तुलना सचिन तेंदुलकर से करने लगे थे । उनके मेहनत का फल तब जाकर मिला जब 1 जनवरी 2017 को रणजी ट्रॉफी(Ranji Trophy Debut)के सेमीफाइनल में उन्होंने अपना फर्स्ट क्लास डेब्यू किया और इस पर भी अपने डेब्यू मैच में शानदार शतक जड़कर उन्होंने अपने टैलेंट का साबित किया इसके अलावा पृथ्वी शॉ एक ऐसा खिलाड़ि है सचिन के ईलावा दुलीप ट्रॉफी और रणजी ट्रॉफी के पहले मैच में शतक लगाया । आगे पृथ्वी शॉ की प्रथ्वी शॉ क्रिकेटर की जीवनी परिचय(Prithvi Shaw Cricketer Biography In Hindi)में बह कैसे इंटरनेशनल सफ़र पूरी की पढ़िए ।

prithvi shaw age prithvi shaw kahan ka hai prithvi shaw ipl prithvi shaw county cricket prithvi shaw county cricket prithvi shaw height
Prithvi Shaw Photo

Prithvi Shaw की इंटरनेशनल और अंडर-19 सफ़र (International And Under-19 Carrier)


 2017 फरवरी में पृथ्वी शॉ इंडिया अंडर-19 की तरफ से अपना पहली मैच खेला और इस दौरान उन्होंने अपनी शतकीय पारी से फिर से सबको हैरान किया । पृथ्वी नवंबर 2017-18 के रणजी ट्रॉफी टूर्नामेंट में मुंबई की टीम की तरफ से शानदार पारी खेली इस पारी में पृथ्वी ने लगातार दो शतक बना डाली ।

 नवंबर 2017 अंडर-19 की कप्तानी के दौरान भारत का पहला ग्रुप मैच ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ हुआ जिसमें पृथ्वी ने 94 रन की शानदार पारी खेली इस मैच में टीम इंडिया 7 विकेट खोकर 328 रन बनाने में कामयाब रहे वहीं दूसरी तरफ ऑस्ट्रेलिया की टीम 228 बनाकर आउट हो गई । टीम इंडिया ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 100 रनों से जीत हासिल किया ।

  1.  ये भी पढ़े
  • शिखर धवन जिबनि परिचय हिंदी में->क्लिक करे
  • एमएस धोनी धोनी क्रिकेटर बनने का पूरी सफर बारे मैं->क्लिक करे


पृथ्वी शॉ ने अपनी लाजवाब खेलते हुए सबिक प्रभावित किया और 18 साल की उम्र में इंडिया टेस्ट टीम में डेब्यू करने का मौका मिला । 4 अक्टूबर 2018 राजकोट में वेस्टइंडीज के खिलाफ अपने पहले टेस्ट मैच की पहली पारी में शतक जड़ दिया और पहले टेस्ट मैच में शतक लगाने वाले यंगेस्ट इंडियन क्रिकेटर बन गई ।

पृथ्वी शॉ आईपीएल कैरियर और रिकार्ड्स (IPL Carrier And Records)


पृथ्वी शॉ(Prithvi Shaw) 2018 आईपीएल नीलामी में दिल्ली टीम ने 1.2 करोड़ रुपये में खरीद लिया । शॉ ने 23 अप्रैल 2018 में फिरोज शा कोटला क्रिकेट ग्राउंड में  पंजाब के खिलाफ डेब्यू(IPL Debut) किया । वह आईपीएल इतिहास में ओपनिंग करने वाले सबसे युवा खिलाड़ी हैं । कुल मिलाकर, पृथ्वी शॉ ने अब तक 25 आईपीएल मैच खेले हैं और 23.92 के औसत से 598 रन बनाए और 141.03 के स्ट्राइक रेट से चार अर्द्धशतक उनकी नाम शामिल हैं, उनका सर्वश्रेष्ठ स्कोर 99 है जो उन्होंने आईपीएल के 2019 संस्करण में बनाया था।

prithvi shaw cricketer biography में हम उसके उम्र,कास्ट,आईपीएल रिकॉर्ड,नेट वर्थ,जन्म,गर्ल फ्रेंड्स और पृथ्वी शॉ क्रिकेटर जीवनी बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते है ।
पृथ्वी शॉ फ़ोटो

बस अभी तो उनके करियर की शुरुआत समय है क्योंकि आगे उनकी स्ट्रेटजी को देखकर यह तो बिल्कुल भी नहीं लगता कि वह आगे अब रुकने वाले हैं । इए थी पृ प्रथ्वी शॉ क्रिकेटर बनने की जीवनी परिचय (Prithvi Shaw Cricketer Biography In Hindi) ।

  • पृथ्वी शॉ की कुछ रोचक जानकारी-®
  • निक नाम-पृथ्वी शॉ
  • जाती (Cast)-वैश्य
  • जन्म (बर्थडे)-9 नवंबर 1999 थाने, मोहारास्ट्रो
  • पृथ्वी शॉ उम्र (Age)-20 साल 229 दिन
  • टीम(Teams)-इंडिया अंडर-19,मुम्बई,इंडिया अंडर-23, इंडिया रेड
  • पृथ्वी बैटिंग और बोलिंग स्टाइल-राइट हैंडेड बैट और राइट आर्म ऑफ-ब्रेक
  • पृथ्वी शॉ ऊंचाइ (height)-5 फिट 5 इंच
  • पृथ्वी शॉ Net Worth- $92 million
  • जेर्सी नो-100( इंडिया अंडर-19)
  • शिक्षा योग्यता(Educatnal Qualifaction)- ग्रेजुएशन
  • पृथ्वी शॉ ट्विटर-@PrithviShaw
  • बीसीसीआई ने पृथ्वी शॉ से अनजाने में प्रतिबंधित पोदार्थ का सेबन करने कीलिए  16 मार्च 2019 से 15 नवंबर 2019 तक क्रिकेट से बासन्द किया गया था ।


  1. नोट करे🙅

यदि आपको इस तरह पोस्ट पढ़ने किलिए अच्छी लगी तो हमारे वेबसाइट सब्सक्राइब कीजिए नोटिफिकेशन प्राप्त करने की लिए और ये प्रथ्वी शॉ क्रिकेटर की जीवनी(Prithvi Shaw Cricketer Biography In Hindi)पोस्ट को सोसिअल मीडिया पर ज्यादा से ज्यादा शेयर कीजिए । आपकी कुछ भी जानकारी पूछ ने किलिए कमेंट बॉक्स में कमेंट कीजिए । आपका धन्यवाद । जय हिंद ।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ