father's day 2020:कब आता हैं 'और फादर्स डे' कियु सेलिब्रेटेड की जाती है पूरी इतिहास

Father's Day:आगे अनेबली 21 तारीख़ को विश्व पिता दिवस है ।  यह दिन हर बच्चों ने पिता के त्याग और प्यार के लिए सम्मान और याद करने के लिए मनाया जाता है । तो आपके दिमाग में यह सवाल होता होगा कि फादर्स डे (Father's Day 2020) की शुरुआत कब हुई और किसने करि, कब शुरू की गई । आज हम आपके सभी सवालों के जवाब देंगे । आइए जानें 'फादर्स डे' (Father's Day)के बारे में इतिहास की पूरी जानकारी ।

Father's day kab ata hai 2020,world fathers day, fathers day photo
Father's day kab ata hai 2020

'फादर्स डे' की इतिहास और उसकी महत्व पढ़िए


फादर्स डे पहली बार 19 जून(Jun) 1910 में अमेरिका वाशिंगटन(Washington Dc)डीसी में मनाया गया था । इस दिन(Day) को पहली बार सोनेरा स्मार्ट डॉज नामक एक महिला ने फादर्स डे (Father'Day 2020) मनाया था । सोनरा ने अपने पिता बचपन से बहुत प्यार करती थी । सोनेरा की माँ (Mother) की मृत्यु जब बह बच्चे थे उसी समय में हो गई थी । उनके पिता (Father's), विलियम स्मार्ट, ने एकिले सोनेरा के साथ उनकी ऒर पांच भाई-बहनों की परवरिश करके बड़े किये थे । 

एक दिन सोनेरा ने लोगों को मदर्स डे मनाते हुए देखा लिया ओर उसी समय, उन्होंने सोचा की, "यदि हर साल एक दिन माँ के लिए सेलिब्रेशन हो सकता है, तो पिताजी के लिए एक दिन क्यों नहीं होगा ।" इससे प्रेरित होकर उन्होंने फादर्स डे मनाने का फैसला कर लिया । सोनेरा के पिता विलियम स्मार्ट का जन्मदिन जून महीने का महीना में पड़ता था, इसलिए उन्होंने जून महीने में फादर्स डे (Father's Day 2020) मनाने का फैसला किया।  इस तरह 19 जून 1910 को पहली बार फादर्स डे मनाया गया।

Father's Day 2020 में अमेरिका राष्ट्रपति के भूमिका


इस तरह से फादर्स डे रीति रिवाज चलते रही फिर 1924 में, अमेरिकी राष्ट्रपति केभलीन कोली ने राष्ट्रीय स्तर (Father's Day सेलिब्रेटेड International Lable) पर फादर्स डे मनाने किलिए सहमति व्यक्त की और 1966 में राष्ट्रपति लिंडन जॉनसन ने 3 जून को फादर्स डे की घोषणा की । तब से यह घोषणा की गई थी विभिन्न देशों में अलग-अलग तिथियों पर फादर्स डे मनाया जाएगा । आखिरकार, जून में तीसरा रविवार दुनिया भर में फादर्स डे के रूप में मनाया गया।
फादर्स डे कब आता है

विश्व पिता दिवस: पिता का सम्मान देना ईश्वर के बराबर हैं ।


पिता का सम्मान करना ईश्वर की पूजा के समान होते है । सभी बच्चे ईसर की प्रतिरूप होते हैं, इसीलिए हर बच्चा ईसर का बच्चा है । लेकिन वह अपने सभी बच्चों के साथ सभी समय और जगह पर रेहेकर उसके छोटे छोटे बात को समझने किलिए सभी बच्चों को पिता-माता स्वरूप उपहार देता है । जैसे की माँ को समान देने किलिए मदर्स डे (Mother Day)  दुनिया भर में मनाया जाता है। इसी तरह पिता को समान देने किलिए फादर्स डे (Father's Day 2020) 21 जून में बिस्व पिता दिबस मनाया जाता हैं (World Father's Day )


  • संबंधित पोस्ट पढ़िए:-
  • भगवान श्री कृष्ण ने दानबीर कर्ण का अंतिम संस्कार क्यों किया:-👍क्लिक करे
  • Radha krishna के बारे में 6 रोचक बातें जानिए:-👌क्लिक करे


 यह अलग-अलग तरीकों से मनाया जाता है । इस दिन, कुछ बच्चे अपने पिता को कई तरह के उपहारों (Gift) के साथ, साथ अपने पिता को एक सुखद अनुभव देने के लिए अन्य विशेष तरीके से भी सेलिब्रेटन करते हैं । कुछ बच्चे इस दिन अपने पिता के साथ समय बिताने के लिए बाहर घूमने केलिए भी जाते हैं। हर बच्चे के लिए,इस पृथ्वी की धरती पर पिता परमेश्वर की अभिव्यक्ति है ।

फादर्स डे फ़ोटो

वह अपने बच्चे को सुख और सुख और शांति देना कभी नहीं भूलती । वह अपने बच्चों को खुशी से रहने के लिए दिन-रात काम करती है । ताकि उसके बच्चे को किसी भी परेशानी का सामना न करना पड़े । बह अपने बच्चों को हमेशा खुश रखने के लिए अपनी बलिदान देने का तैयार रहते हैं । पिता इन सभी महान गुणों के लिए दुनिया भर में महत्वपूर्ण हैं ।

  • ध्यान दे

यह Father' Day 2020 पोस्ट को पढ़ने बाद कुछ बी गलत है तो कमेंट बॉक्स में जानकारी दीजिए और यह पोस्ट को सोसिअल मीडिया पर ज्यादा से ज्यादा शेयर कीजिए और इस तरह नया नया नोटिफिकेशन किलिए सब्सक्राइब कीजिए । आपका धन्यवाद । जय हिंद ।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ