lionel messi jibani in hindi/lionel messi biography

the lionel messi story,लियोनेल मेस्सी,messi fifa
ionel messi Photo


lionel messi jibani in hindi/lionel messi biography

(जिबनी परिचय, जेर्सी नो,मेसी गोल,अर्जेंटीना टीम,फीफा वर्ल्डकप)

अर्जेन्टीना के लोग फुटबॉल खेल के पीछे दीबान है ।1986 में डियेगो मैराडोना स्टार बनगयेथे रात रात अर्जेन्टीना में फीफा बिस्वकप लाकर।अर्जेन्टीना में उसके बाद फुटबॉल खेल का लोकप्रिय बहुत ज्यादा बढ़ गई । ठीक उसके एक साल बाद एक ऐसा फुटबॉल स्टार की जन्म हुआ जी अर्जेन्टीना फुटबॉल टीम का भबिस्य स्टार खिलाड़ी बने बाली थी ओ दुनिया भर की लोग उसे फॉलो करने बाले थे । उस खिलाड़ी बारे मे आज इस आर्टिक्ल
माध्यम से बिस्व का एक ऐसा कमाल के स्ट्राइकर खिलाड़ी बारे में जानेंगे जिसके बचपन से लेकर अभीतक के जीवनी सफर के बारे में बताएंगे। दुनिया में कोई बी इंसान फुटबॉल खेलों में थोड़े से बी इंटरेस्ट रोख्ते हो तो इस खिलाड़ी को जरूर जानती होगी । आज हम ईश आर्टिकल माध्यम से जिसके बारे में जानेंगे बह हे अर्जेन्टीना के मोहान खिलाड़ी लियोनेल मेस्सी की जीवनी ओर सफलता के बारे में कुछ जानकारी दिया गया है ।अर्जेन्टीना के मूल निवासी लियोनेल मेसी के द्वारा व्यक्तिगत रूप से बनाए गए रेकॉर्ड  और जीते गए ट्रॉफी के लिए ओर पुरस्कार किलिए फुटबॉल खेल में दुनिया का सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी के रूप में दुनिया भर में अपनी पहचान का मार्ग बना चुकी हैं। दस्त एक बार ऐसा बी हुआ था कि फुटबॉल खेल में मेस्सी की मोहान्ता ओर फैन फ्लोइंग का अंदाजा इसी बात से लगाया जाता हे कि अर्जेन्टीना में मेस्सी नाम की बजसे एक नियम लागु किया गया था की अर्जेन्टीना में माता ओर पिता अपनी बच्च की नाम मेस्सी नहीं रख पाए कियुकि उहा के बिसेसंज्ञ इस बात से डरने लागे के आने बाले कुछ साल में मेस्सी नाम के लोगा इतनी ज्यादा हो जायेगा कि उसी देश का लोगों की पहचान कि बहुत बड़ा संकोट सृष्टि होगा । तो दोस्तों लियोनल मैस्सी ने जिस संघर्ष माध्यम से इस मुकाम हासिल किया हे सायेद बहुत कम लोगों को पाता होगा । चलिए जानते हे मेस्सी की संघर्ष पुर्ण जोर्नी के बारे में ।


लियोनेल मेसी जिबनी परिचय
लियोनेल मेसी 24 जून 1987 को अर्जेंटीना के रोसारियो में जन्मे हुआ था ओर मेस्सी के पिताका नाम जोर्ज और माता का नाम सेकलिया ।  उसके पिता ने एक स्टील फैक्टरी में मजदूर काम करते थे । मेसी के इलाबा उसके दो बड़े भाई ओर एक बेहेन बी है उसके भाई यो का नाम ररोड्रिगो एवं मेशस् ओर बेहेन की नाम मारिया शोल । बह पहले आपने पिता के द्वारा ट्रेनिंग दिया जाने वाले घर के पास रोसालियो क्लब में सामिल हुआ फिर 1995 में 8 साल की उम्र में, वह न्यूवेल्स ओल्ड बॉयज़, रोसारियो-आधारित के युवा प्रणाली कल्ब में खेलना सुरु किया । मेसी 9 साल की उम्र से आपने लोगन ओर मेहनत की दम पर इतना अच्छा फुटबॉल खेलने सुरु किया था कि योदी फुटबॉल उनके पास आ जाता फिर उतनी ओछी खेलने लगते थे कि पद्रा पद्रा मिनिट तक फुटबॉल कोई छीन नई सकती । उसके फुटबॉल खेल का कैरियर में सबकुछ अच्छी चाल रही थी और उसके परिवार में भी मेसी कि फुटबॉल का कैरियर किलिए साफ़ साफ़ दिखाई देने लोगिथि । फिर एक ऐसा मोड़ लिया कि 11 साल की उम्र में मेसी की हार्मोन-डेफिशियेंसी रोग में पीड़ित हो गई ओर इस बीमारी की इलाज बहुत मेहेंगी थी । लेकिन कुछ साल तक मेसी की पिता ने आपने जी जान लोगाकर उसके इलाज किया लेकिन उसके बाद घर की आर्थिक स्थिति कमजोर पड़ गया एवं उनके बेटे के लिए, हालांकि यह जल्द ही प्रति माह कई सौ डॉलर का भुगतान करने के लिए असंभव साबित हुआ । लेकिन मेसी इतनी कोठिन समय मे भी फुटबॉल खेलने नहीं छोड़ा ओर आपने पूरी जी जान लोगाकर प्रैक्टिस जारी रोखा ओर ऐसा ही आगे मेसी की एक प्रोसोंसोक उसके खेल में प्रभाबित होकर बार्सिलोना युथ अकादमी की खेल निर्देशक कॉस्ट दिक़्सक को उसके उदभूत खेल के बारे में बताया एवं ओपने कल्ब खेलने किलिए चूकती करलिया फिर फुटबाल खिलाड़ी लियोनेल मेसी स्पेन चले गए । ओर 13 साल की उम्र में, एफसी बार्सिलोना क्लब ने हार्मोन-कमी उपचार के लिए मेसी कि समस्त पैसे भुगतान करने के लिए सहमति व्यक्त की ओर मेसी अपने नए देश में आपने जादुई खेल में सोभिक प्रोभाबित करलिया ओर एक स्टार बन गया, जिसने अपने क्लब को चैंपियनशिप टूर्नामेंट के लिए अग्रणी किया । 

  • मेसी ने 16 नवंबर 2003 को पोटो कि खिलाफ एक फ़्रेंडली मैच आपने फर्स्ट टीम खिलाफ खेलने सुरु किया ।


  • 17 ऑगस्ट 2005 को हंगरी खिलाफ आपना पहली इंटरनेशनल मैच खेलना सुरु किया ।

उसके बाद से बह कभी बी पीछे मुड़कर नहीं देखा और बड़े बड़े रिकॉर्ड कोरोना सुरु किया । 2012 में, उन्होंने एक कैलेंडर वर्ष में सबसे अधिक गोल करने का रिकॉर्ड बनाया इसी बजसे मेसी की नाम गिनीज बुक में सामील किया गया था, और बाद में फीफा का नाम दिया गया  "प्लेयर ऑफ द ईयर" चौथी बार एक रिकॉर्ड। 

  • प्रारंभिक वर्षों 
  1. एक युवा लड़के के रूप में, उन्होंने टैग किया जब उनके दो बड़े भाइयों ने अपने दोस्तों के साथ फुटबॉल खेला,ओर बड़े लड़कों द्वारा अनायास ही। 
  2.  8 साल की उम्र में, वह न्यूवेल्स ओल्ड बॉयज़, रोसारियो-आधारित के युवा प्रणाली में शामिल होने के लिए भर्ती हुआ था और खेलते रही ।

  • बार्सिलोना क्लब के पहले मैच

  1.  16 साल की उम्र तक, उन्होंने बार्सिलोना क्लब के लिए अपनी पहली मैच का उपस्थिति बनाई थी।
  2.  मेसी ने 1 मई 2005 को रिकॉर्ड गिनीज  बुक में खुद को सबसे कम उम्र के खिलाड़ी के रूप में नाम शामिल किया था ।
  3. मेसी की खेल के शैली ओर हमला करते हुए उन्होंने अर्जेंटीना के एक अन्य प्रसिद्ध फुटबॉलर डिएगो माराडोना से तुलना की जाती हे
  4.  मेस्सी ने बार्सिलोना को सफलता की उस बुलंदियों पर पहुंचा दिया, जो कि 2009 में  टीम ने चैंपियंस लीग, ला लीगा और स्पेनिश सुपर कप खिताब पर कब्जा कर लिया। 
  5.  उसी साल, लगातार दो रनर-अप के बाद, उन्होंने अपना पहला फीफा "वर्ल्ड" लिया  वर्ष का खिलाड़ी "सम्मान / बैलोन डी'ओर पुरस्कार। 

  • टीम का नेतृत्व

 2010 में बार्सिलोना के लिए ला लीगा और स्पेनिश सुपर कप चैंपियनशिप का नेतृत्व करते हुए दिखाई दिया।और 2011, साथ ही '11 चैंपियंस लीग का खिताब आपने नाम किया। 

  •  सभी समय के अग्रणी स्कोरर। 

 2012 के अंत तक, मेस्सी ने क्लब और अंतर्राष्ट्रीय में 91 गोल कर दिया था ओर 1972 में Gerd Muller द्वारा एकल कैलेंडर वर्ष में 85 गोल किए गई रेकॉर्ड को मेसी तोड़ दिए ।  उन्होंने एक और रिकॉर्ड तोड़ा जब उन्हें फीफा बैलोन डी'ओर विजेता के रूप में नामित किया गया था चौथी बार जनवरी 2013 में। मेसी ने 2014 विश्व कप के फाइनल में टीम अर्जेंटीना का नेतृत्व किया। हालाँकि उनकी टीम जर्मनी से हार गई, लेकिन उन्हें टूर्नामेंट का सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी नामित किया गया था ।  लगभग सार्वभौमिक रूप से खेल में सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी के रूप में माना जाता है, बचकाना मेसी बन गया है एडिडास, पेप्सी, ईए स्पोर्ट्स और तुर्की से समर्थन के साथ फुटबॉल का वाणिज्यिक चेहरा के अम्बेसडर । 2018 के माध्यम से प्रति वर्ष $ 21 मिलियन, वह दुनिया के सबसे अधिक भुगतान वाले एथलीटों में से एक है।  हालांकि वह मैदान से दूर शांत और निजी हैं, लेकिन मेस्सी ने आपने देश किलिए और लोगों किलिए मदद करने केलिए कभी पीछे नहीं हटते है । 

  • दूसरों की सहजयोग किलिए 

 2007 में, उन्होंने वंचितों के लिए अवसर प्रदान करने के लिए लियो मेसी फाउंडेशन का गठन किया गया था।

  • मेसी शादीसुदा लाइफ 

 मेस्सी नवंबर 2012 में पिता बने, जब उनकी प्रेमिका एंटोनेला रोक्कुजो ने जन्म दिया अपने बेटे को, थियागो को । 
लियोनल मेसी,रोनाल्डो,फुटबॉल,फीफा विश्व कप,
मेस्सी की जीवनी परिचय

  •   क्रिस्टियानो रोनाल्डो की तुलना। 

मेसी और रोनाल्डो के साथ, दो प्रतिद्वंद्वी बार्सिलोना और रियल मैड्रिड का प्रतिनिधित्व करते हैं । दोनों खिलाड़ियों ने दो यूईएफए चैंपियंस लीग फाइनल में समान स्कोर किया है और नियमित रूप से ब्रेक लिया है  एक ही सीज़न में दोनों 50-50 गोल किये । दोनों ने क्लब और देश के लिए अपने करियर में 400 से अधिक गोल किए हैं। खेल पत्रकार और पंडित लोगा नियमित रूप से दोनों खिलाड़ियों के व्यक्तिगत जीवन और गुणों का तर्क देते हैं ओर यह तर्क देने का प्रयास कि वे किस पर विश्वास करते हैं,दोनों आधुनिक फुटबॉल में सबसे अच्छा खिलाड़ी है। मेसी की तुलना मुहम्मद अली-जो फ्रैजियर प्रतिद्वंद्विता जैसे प्रसिद्ध खेल प्रतिद्वंद्वियों से की गई है । 2018 Fifa world cup में मेसी के टीम उतनी ओछी परफॉर्मेस नहीं कोरपाये उसी बजोसे उसके टीम बहार के रास्ता दिखना पडी उसी बजसे मेसी ने रेटर्टमेंट केलिए एलान करदिया था जी उसके टीम के सदस्यों को ओर फैन को अचोम्बित करदिया लेकिन उसके टीम के सभी सदस्यों समजाने के बाद फिर से खेलना सुरु किया ।

  

अगर आपको हमारे EXN MEDIA द्वारा लिखे गए इस lionel messi biography को पढ़ने में मज़ा आया, तो कृपया हमारी आरटीकेल को शेेेेेयर जरूर करे । धन्ययो बाद ।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ