Ms Dhoni Biography:क्रिकेट कैरियर की संघर्ष से लेकर देश की धड़कन बने तक

Ms Dhoni biography:

कैप्टन कूल के नाम से परिचित भारतीय क्रिकेट टीम पूर्व कप्तान MS DHONI घर घर मैं पोरिचत है। 
Ms think Family,record,army,IPL,wife,movie,
Ms Dhoni Biography In Hindi

आज सारा भारत ओर बिस्व  में क्रिकेट की लोकप्रियता का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि यहां क्रिकेट को धर्म और क्रिकेटर को भगवान का दर्जा दिया जाता है । आप खुद ही सोच लीजिए एक क्रिकेटर ऊपर पूरे देश का कितना दबाव होता होगा लेकिन आज मैं जिस क्रिकेटर के बारे में बात करने जा रहा हूं।

उनके साहस की तो दाद देनी होगी जिन्होंने भारत की हजार करोड़ लोगों की सपना को सच करने किलिए और इतने खेल के दबाव बाद भी अपनी कप्तानी से भारत को T20 वर्ल्ड कप और वनडे वर्ल्ड कप कि साथ ही साथ बहुत सारी ऐसी सीरीज़ जीत दिलाई है जो कि भारतीय क्रिकेट के लिए सपना सा लगने लगा था। 

अब तो आप सब लोगा समझ चुके  कि मैं किसकी बारे मे बात करने जारहा हूं । मैं बात कर रहा हूं भारत का पिछले कप्तान महेंद्र सिंह धोनी की बारे मैं । महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी की अगुगमी में भारतीय क्रिकेट टीम ने तीनों फॉरमेट में नंबर एक का ताज हासिल कर चुकी है । दोस्तों उन्होंने क्रिकेट इतिहास में कुछ ऐसे ओसंभाब रिकॉर्ड बनाए हैं ।

कि हर भारतीय क्रिकेटर और क्रिकेट को चाहने वाला गर्व करता है। यहां तक कि क्रिकेट के भगवान कहे जाने वाले सचिन तेंदुलकर का कहना है कि धोनी दुनिया के सफल बेहतरीन कप्तान है मुझे मेरे खेलते समय मेरे कप्तान रह चुके हैं । तो फ्रेंड आइए पता करते है की भारतीय टीम की नई किस्मत लिखने वाले कैप्टन कूल मस धोनी (Ms Dhoni Biography In Hindi) की क्रिकेट की सफर कैसे सुरु हुआ था उसके बारे में हम सब डिटेल में जानकरि लेते हैं।

Ms Dhoni Biography जन्मस्थान,एजुकेशन और परिवार के बारे में जानकारी(Birthday,Education and Family)


महेंद्र सिंह धोनी (Ms Dhoni) का जन्म (Birth Day) 7 जुलाई 1981 को बिहार के रांची शहर में हुआ था लेकिन आब झारखंड राज्य में है । पिता (Father) का नाम पान सिंह और मां (Mother) का नाम देवकी है । वैसे तो धोनी का होम टाउन (Home Town) उत्तराखंड के अल्मोड़ा जिले में लावली नाम के एक गांव में है। लेकिन उनके पिता पान सिंह की जॉब में (MECON) कंपनी में जूनियर मैनेजमेंट ग्रुप में लग गई जिस वजह से उन्हें पूरे परिवार के साथ रांची में शिफ्ट होना पड़ा था ।

धोनी के साथ साथ उनकी एक बहन (Sister) है उसके नाम जयंती और एक बड़े भाई (Brother) भी है उसके नाम नरेंद्र है धोनी ने अपने शुरू की पढ़ाई (Education) देवी जवाहर विद्यालय मंदिर श्यामली रांची से आरम्भ की थी (B. com) ओर बीकॉम तक पढ़ाई की । आगे सफर बह कैसे इंडिया टीम में जगह बनाई पूरी कहानी ।


एमएस धोनी क्रिकेट कैरियर बनाने का संघर्ष और अवर्डस,मूवी,परिवार, बीबी,एजुकेशन,रिकॉर्ड
एमएस धोनी बायोग्राफी इन हिंदी


Ms Dhoni Biography in hindi में सुरूआती जीबन की पूरी सफ़र बारे में


एमएस धोनी (Ms Dhoni) भारत का आज सफल क्रिकेटर के तौर पर जाने जाते हैं । लेकिन उसका बचपन में उन्हें बैडमिंटन और फुटबॉल का बहुत शौक था । उस समय तक शायद क्रिकेट खेल का बारे मे उन्होंने कभी कुछ ज्यादा सोचा नहीं था। फुटबॉल की बात करें तो वह इस खेल में इतने अच्छे खेलता था कि छोटीसी उम्र में ही उन्हने (District And Club Lable) जिला और क्लब लेवल पर मैच खेलना स्टार्ट कर दिया था। वह अपनी छोटी सी उम्र में फुटबॉल टीम में ओछी गोलकीपर करते थे। गोलकीपर के तौर पर अच्छे परफॉर्मेंस को देखते हुए फुटबाल टीम के कोच ने उन्हें क्रिकेट में हाथ आजमाने के लिए भेजा।


 कियुकि मोहिन्दर सिंग धोनी ने उसे पहले कभी भी क्रिकेट खेल नहीं खेला था । सभी को उन्होंने अपने विकेटकीपर से  बहुत ज्यादा प्रभावित किया और कमांडो क्रिकेट क्लब किलिए विकेटकीपर बन गए क्रिकेट क्लब में उनकी अच्छी प्रोदसोंन की वजह से उन्हें 1997 ओर 1998 के दौरान वीनू मांकड ट्रॉफी अंडर-16 चैंपियनशिप के लिए चुना गया था ।


  • रिलेटेड पोस्ट जरूर पढ़िए

  1. रोहित शर्मा जिबनि परिचय हिंदी में👍🏼क्लिक करे
  2. जसप्रीत बुमराह क्रिकेटर बनने का संघर्ष भरी कहानी👍क्लिक करे

वहॉं भी उन्होंने जबरदस्त परफॉर्मेंस किया । मोहिन्दर सिंग धोनी भारतीय क्रिकेट की सचिन तेंदुलकर ओ ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट की एडम गिलक्रिस्ट ओर लोता मोंगसकोर , ओमिताभ बच्चन को बहुत बड़े फैन हैं । वह अपने शुरुआती दिनों में लंबे लंबे बाल रखा करते थे। क्योंकि उन्हें बॉलीवुड एक्टर जॉन अब्राहम बहुत पसंद थे और वह उन्हीं की तरह दिखना चाहते थे तो उनकी तरह ही धोनी को भी तेज रफ्तार से बाइक और चलाने का शौक है ।

और आज भी जब रांची आते तो  कभी कभी धोनी को टाइम मिलता है तो वह अपनी फेवरेट बाइक से घूमने निकल जाते हैं। क्लास 10th तक एक साधारण तरीके से क्रिकेट खेला ओ उस समय तक उन्हें खेल के साथ-साथ पढ़ाई पर भी ज्यादा ध्यान दे रहा था । और फिर 10th के बाद से वह क्रिकेट को ज्यादा टाइम देने लगी थी। लेकिन उसी बीच उन्होंने रेलवे में टीटी (TTE) के लिए इंटरेस्ट एग्जाम दिया और उसने सेलेक्ट हो गए ।

उसके बाद मोहिन्दर सिंग धोनी ने खड़कपुर साउथ रेलवे स्टेशन पर 2001 से 2003 तक मोलनापुर में टीटी काम किया। एमएस के साथ काम करने वाले लोग बताते हैं कि वह एक नेक दिल इंसान थे और अपनी जिम्मेदारियों को बखूबी निभाया करते थे। धोनी हमेशा उनकी शरारती हरकतों के लिए जाने जाते हैं। एक दिन की बात है जब रेलवे क्वार्टर पर रह रहे थे तभी वह अपने दोस्त के साथ मिलकर खुद को सफेद कंबल में पूरी तरह ढक लिया और देर रात तक अपनी कॉलोनी में घूमते रहे ।


वहां का पहरेदार और कुछ और लोगों ने लंबे बाल और पूरी तरह सफेद कपड़े में ढका हुआ उन्हें देख कर भयभीत होकर लोग भाग गए और यहां तक यकीन हो गया था कि कॉलोनी में कोई भूत घूम रहा है। उनकी इस सरारोत से लोग बहुत डर गए थे और अगले दिन यह एक बड़ी खबर बन गई थी वह रेलवे में नौकरी के साथ ही साथ 2000 से 2003 तक रेलवे किलिए रणजी ट्रॉफी (Ranji Match) का हिस्सा बने रहे ओर धीरे-धीरे क्रिकेट की तरफ उनका पागलपन इतना बढ़ना लगा कि उनका काम से पूरी तरह मन हट गई । सोचने लगा उन्होंने क्रिकेट में पूरी तरह से अपना कैरियर बनाने का ।

MS DHONI की इंटरनेशनल क्रिकेट कैरियर सुरुआत की सफर


अब बहुत  लोगों के मन में यह सवाल होता है कि एक नेशनल क्रिकेट टीम में धोनी कैसे सिलेक्ट हुए । तो फ्रेंड बता दूं कि बीसीसीआई (BCCI) की एक टीम होती है जो छोटे शहरों की सबसे अच्छी टैलेंट क्रिकेटर को खोजने का काम करती है । और उसी समय में सिलेक्टर प्रकाश पोदार की नजर धोनी की अद्भुत खेल पर पड़ी और उन्होंने नेशनल लेवल पर खेलने के लिए सिलेक्ट कर लिया गया । तो बता दूं कि प्रकाश पोदार बंगाल टीम के पूर्व कप्तान रह चुके हैं।


मोहिन्दर सिंग धोनी जीबन में सबसे बड़ी कामयाबी तब मिली जब 2003 में उन्हें इंडिया ए टीम के लिए चुना गया और वह ट्राई सीरीज खेलने के लिए केनिया गया । जहां पाकिस्तान की टीम भी खेलने किलिए आई थी । इस सीरीज में उन्होंने शानदार प्रदर्शन किया जिसमें पाकिस्तान के 223 रनों का पीछा करते हुए उस मैच में उन्होंने अर्धशतक बनाया और भारत को मैच जीतने मदद किया ।

बह अपने परफॉर्मेंस को और मजबूत करते हुए MS DHONI ने इसी टूर्नामेंट दो मैच का दोनों इनिंग्स मैं 120 और 119 रन बनाकर दो ताबड़तोड़ शतक पूरे किए जहां पर धोनी ने कुल मैच को मिलाकर 7 मैचों में 362 रन बनाए थे तभी धोनी के शानदार परफॉर्मेंस पर उस समय के कैप्टन सौरभ गांगुली का ध्यान पड़ी और साथ ही साथ भारत ए टीम के कोच संदीप पाटिल ने विकेट कीपर ओ बोलेबाजी किलिए मोहिन्दर सिंग धोनी को सुपारिस किया ।

उसी समय विकेटकीपर और बल्लेबाज के तौर पर भारतीय क्रिकेट में जगह के लिए धोनी की सिफारिश की भारतीय क्रिकेट में उस समय पार्थिव पटेल और दिनेश कार्तिक जैसे विकेटकीपर का ऑप्शन था और बह दोनों  टेस्ट अंडर-19 के कैप्टन रहो चुके थे । धोनी ने तब तक अपने जादुई खेल के दम पर एक पहचान भारत ए टीम में बना ली थी।

इसी वजह से उन्हें 2004 में बांग्लादेश दौरे के लिए वनडे टीम में चुन लिया गया धोनी की(ODI DEBUT OF DHONI)एकदिवसीय कैरियर की शुरुआत बेहद खराब है और वह अपने पहले ही मैच में पूर्ण तरीके से 0 रन पर आउट हो गए बांग्लादेश के खिलाफ उनका परफॉर्मेंस अच्छा ना होने के बावजूद हुए पाकिस्तान के खिलाफ वनडे टीम के लिए अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट टीम में चुना गया ओर मोहिन्दर सिंग धोनी के बल्ले की गूंज तब सुनाई थी?


जब धोनी ने पाकिस्तान के खिलाफ ताबड़तोड़ भारत को जीत दिला दी । बिसाखापतनोम मैच में धोनी ने 123 गेंदों पर शानदार 148 रनों की पारी खेली और यह पारी भारतीय क्रिकेट दल का किसी भी विकेटकीपर ओर बैट्समैन के तौर पर हाईएस्ट रन था। उसके बाद भी उन्होंने अपना मन लगाकर शानदार प्रदेशन जारी रखा और टीम में अपनी मजबूत करते हुए टीम मैं जगह बना ली । 2007 में जब राहुल द्रविड़ ने टेस्ट और वनडे कैप्टंसी से इस्तीफा दे दिया ।

सचिन तेंदुलकर को टीम का कैप्टन बनने के लिए कहा गया तब सचिन ने विनम्रता से मना कर दिया और धोनी को कैप्टन बनाने के लिए कहा जिससे भारत का क्रिकेट बोर्ड के मेंबर भी सहमत हो गए और धोनी ने 14 सितंबर 2007 को इंडिया इंटरनेशनल क्रिकेट तीन फॉरमेट के कैप्टन (Ms Dhoni Leadership Debut) बन गए उसके बाद से धोनी ने कभी भी पीछे मुड़कर नहीं देखा और धोनी की कप्तानी करते हुए 24 सिंतबर 2007 में पहला T-20 वर्ल्ड कप (First T-20 World Cup Win Date) भारत ने अपने नाम किया और फिर 2011 में वनडे इंटरनेशनल वर्ल्ड कप अपने नाम कर लिया। भारतीय टीम को एक अच्छा कैप्टन के तौर पर कपिल देव, अजरुदीन और गांगुली के बाद अगर कोई मिला तो वह महेंद्र सिंह धोनी । Ms Dhoni Biography In Hindi ओर जिबनि के माध्यम से आगे आईपीएल कैरियर बारे में पढ़िए ।

Ms Dhoni आईपीएल कैरियर शरुआती से लेकर अभीतक


फिर 2008 मैं धोनी ने आईपीएल (IPL) की कैरियर आरम्भ किया चेन्नई सुपर किंग की टीम से कैप्टन के रूप से अभीतक 2020 । आईपीएल मैं चेन्नई टीम को तीन बार चैंपियन भी कोरचूकी हैं


Ms Dhoni And Sakhshi

मस धोनी निजी जीवन💕Ms Dhoni And Sakshi बिबाह 💖

 मोहिन्दर सिंग धोनी पर्सनल लाइफ की बात की जाए तो उन्होंने 4 जुलाई 2010 को साक्षी से शादी की जो उत्तराखंडखंड देरादून इलाके के और 6 फरवरी 2015 को उनकी एक बेटी हुई जिसका नाम जिबा रखा गया । 

मोहिन्दर सिंग धोनी पुरस्कार (Awards)


धोनी को 2006 को MTV युथ आइकॉन ओ NDTV युथ आइकॉन मिला । (ms dhoni awards in hindi)  2007 को राजीव गांधी खेल रत्न पुरस्कार मिलाथा । 2009 को पद्मश्री ओर आईसीसी वनडे प्लेयर ऑफ द ईयर का अवार्ड दिया गया।

धोनी पहले भारतीय खिलाड़ी थे। जिन्हें यह सम्मान मिला इसके अलावा धोनी को राजीव गांधी खेल रत्न पुरस्कार से भी सम्मानित किया गया। 

Ms Dhoni ने टेस्ट मैच रेटर्टमेंट (Retirement)


कपिल देव कप्तान करते समय 1983 भारत वेस्टइंडीज खिलाफ पहले बिस्वकप जीत हासिल किया था और धोनी कि कप्तानी में भारत ने फिर 28 साल बाद  क्रिकेट विश्व कप में दोबारा जीत हासिल किया । 30 दिसंबर 2014 मैं उन्होंने टेस्ट क्रिकेट से रिटायरमेंट का फैसला किया था उसके बाद 4 जनवरी 2017 को वनडे और टी20 की कप्तानी भी छोड़ दी लेकिन उन्होंने कहा कि वह एक विकेटकीपर बल्लेबाज के तौर पर खेलते रहेंगे दोस्तों धोनी की कप्तानी में भारत का टीम में कभी भी विवाद नहीं होता है । धोनी का सान्त सोभाब के कारण टीम का एकता बनाए रखते हैं ।


  • संबंधित पोस्ट

  1. बिराट कोहली जिबनि परिचय हिंदी में पढ़िए👌क्लिक करे
  2. यशास्व्वी जैस्वाल की क्रिकेटर बनने का पूरी संघर्ष भरी कहानी😢क्लिक करे

 महेंद्र सिंह धोनी ना केवल एक बेहतरीन खिलाड़ी बल्कि एक बेहतर इंसान भी हो कभी मैच की जीतने का श्रेय खुद को नहीं मानकर । बल्कि पूरी टीम का खिलाड़ी को इसका श्रेय देते हो जिसके कारण टीम के सभी खिलाड़ी भी उनका बहुत सम्मान करते हैं। धोनी ने उसके कप्तानी से उसी तरह भारत नाम को ऐतिहास से फिर से रोच दिया । 2019 बिस्वकप बाद धोनी का ऑब्सर की लेकर बहुत चरचा ही रहा था लेकिन किसीकी बात पर ना सुनकर कुछदिनों केलिए आपनी निजिषो कारण बिश्राम लेलिया ओर 2020 आईपीएल के द्वारा भारत का क्रिकेट दल बापोसी करने किलिए आभ्यास सुरू कोरचूकी है । येे है Ms Dhoni Biography In Hindi


  • Ms Dhoni के बारे में कुछ रोचक तथ्यों


  • उप नाम (Nick Name):-कैप्टन कूल,माही
  • ऊंचाई (Height)-1.78 मीटर
  • बलेबाजी:- राइट हैंड और गेंदबाजी:-दाहिने हाथ मध्यम गति
  • महेंद्र सिंह धोनी आयु:-38 ईयर 346 डे
  • महेंद्र सिंह धोनी जाति:-
  • टीम रोल:-विकेटकीपर, बलेबाजी
  • वाइफ:-साखक्षि बेटी:-जीभा
  • महेंद्र सिंह धोनी धोनी मूवी नाम:- ms dhoni untold Story
  • ODI डेब्यू:-23 दिसंबर 2004 बनाम बांग्लादेश
  • TEST डेब्यू:-2 दिसंबर 2005 बनाम श्री लंका
  • T-20 डेब्यू:-1 दिसंबर 2006 बनाम दखिन अफ्रीका
  • 2011 में इंडियन आर्मी में लेफ्टिनेंट कर्नेल पद में समानित किया गया ।
  • Ms Dhoni ने कप्तानी करते समय 2007 मे T-20 वर्ल्डकप विनर,CB सीरीज 2007-2008 विनर,2010 में ऐसिया कप विनर,2011 वर्ल्डकप विनर, ओर 2013 चैंपियन  ट्रॉफी विनर ।


  • ध्यान दें:-
यदि आप इस Ms Dhoni Biography In Hindi आर्टिकल को पढ़ने में रुचि रखते हैं, तो हमारी EXNMEDIA साइट को ईमेल आईडी माध्यम से सब्सक्राइब करे और यह पोस्ट को सोसिअल साइड पर ज्यादा से ज्यादा शेयर करे । आपका धन्यवाद । जय हिंद ।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ