Biography Of Shikhar Dhawan Age,Doughter, Wife,Children,Record In Hindi

Biography Of Shikhar Dhawan:आज हम सब भारततिय क्रिकेट टीम में बाएं हाथ के सलामी बल्लेबाज शिखर धवन की सफलता बारे में (Biography Of Shikhar Dhawan In Hindi) जानकरी लेते हैं । शिखर धवन आमतौर पर गब्बर के नाम से भी जाने जाते है ओर बह भारतीय टीम के आक्रामक ओपनिंग बल्लेबाजों में से एक हैं ।

Shikhar Dhawan Biography in hindi, shikhar dhwan jivani hindi में
Biography Of Shikhar Dhawan In Hindi
शिखर धवन का बैटिंग करने का अंदाज ही कुछ ऐसा होता है कि जब भी बैटिंग करने क्रीज पर आते हैं तब बह बोलें कि ताकत से बॉल को बाउंड्री तक पहुंचाने में कोई भी संकोच नहीं करते और आते ही ताबड़तोड़ तरीके से बल्लेबाजी करते हैं । शिखर धवन आज अपनी मेहनत और ताबड़तोड़ खेल दिखाते हुए भारतीय टीम के सबसे प्रमुख बल्लेबाजों में से एक हैं । तो चलिए आज हम इस बायोग्राफी ऑफ शिखर धवन (Biography Of Shikhar dhawan In Hindi) आर्टिकल माध्यम से उसके क्रिकेटर बनने का पूरी सफर ओर लाइफ हिस्ट्री बारे में जानकारी प्राप्त करते है ।

Biography Of Shikhar Dhwan में फैमली,बर्थडे ओर एडुकेशन ।


शिखर धवन का जन्म एक पंजाबी परिबार में(Birth Day) 5 दिसंबर 1985 को दिल्ली,भारत में हुआ था । उनका मां (Mother) का नाम सुनैना धवन और उनके पिताजी (Father) का नाम महेंद्र पाल धवन है । धवन के इलाबा उनके एक छोटी बहन (Sister) श्रेष्ठा धवन है । धवन ने  पश्चिम विहार सीनियर सेकेंडरी पब्लिक स्कूल से अपनी स्कूली शिक्षा (Education) पूरी की ओर धवन ने आगे अपने क्रिकेट खेल में कैरियर बनाते हुए 12 वें क्लास के बाद पढ़ाई छोड़ दी ।

शिखर धवन रिकॉर्ड,फैमली, age, वर्ल्डकप,
बायोग्राफी ऑफ शिखर धवन हिंदी में

शिखर धवन पर्सनल लाइफ और वाइफ आयशा मुखर्जी (Girl Friend Ayesha Mukherjee)


मगर धवन के पर्सनल लाइफ की बात की जाए तो 2012 में ऑस्ट्रेलिया मेलबर्न में रहने वाली आयशा मुखर्जी के साथ शादी की और दोस्तों दिलचस्प बात यह है क्रिकेटर हरभजन सिंह ने धवन और आयशा मुखर्जी को फेसबुक के जरिये फ्रेंड बनबाई थी और कुछ दिन तक दोनों ने दोस्ती के तरफ बात चीत करते रही फिर धीरे-धीरे आगे चलकर दोस्ती प्यार में बदल गया । 

2009 में दोनों ने सगाई कर ली ओर 2012 में सादी । आयशा मुखर्जी शिखर से लगभग 10 साल बड़ी हैं और उनकी पिछली शादी से उनकी दो लड़कियां भी है उसके नाम है रिहा ओर अलियाह । साथ ही 2014 में आयशा ने एक लड़के (Doughter) को भी जन्म दिया जिसका नाम ज़ोरावर धवन है ।

शिखर धवन (Shikhar Dhawan) की क्रिकेटर बनने का सुरुअति जिबनि


शुरुआत समय में शिखर धवन ने गली ओर खेती में खेला करते थे । लेकिन बाद में उनकी मेहनत और टैलेंट को देखते हुए उनके घर वालों ने उनका एडमिशन दिल्हि का सोनेट क्रिकेट क्लब में करवा दिया और इस क्लब के कच (Coch) तारक सिन्हा (Tarak Sinha) के अंडर में खेलते हुए धवन ने अपनी क्रिकेट स्किल को और बेहतर किया और दोस्तों तारक सिन्हा अभी तक 12 इंटरनेशनल क्रिकेटर्स को ट्रेनिंग दे चुके हैं । क्लब ज्वाइन करने के शुरुआती समय में शिखर धवन एक विकेटकीपर हुआ करते थे । लेकिन बाद में कोच की सलाह पर उन्होंने जल्दी अपना ध्यान बल्लेबाजी की ओर शिफ्ट कर लिया ।

  •  ऒर पढ़े
  1. इंडियन क्रिकेटर यशासि जैस्वाल की जिबनि परिचय इन हिन्दि->क्लिक करे
  2. ऋषभ पंत की क्रिकेटर बनने का संघर्ष भरी कहानी हिंदी->क्लिक करे

धीरे-धीरे समय के साथ उनकी बैटिंग में भी निखार आता रहा और जल्दी वह दिल्ली की अंडर-16 टीम की ओर से खेलते हुए नजर आए और फिर आगे चलकर 15 साल की उम्र में उनका सिलेक्शन दिल्ली के ही अंडर-19 टीम में हो गया और वहां पर उन्हें कप्तानी  भी सौंपा गया और डॉमेस्टिक लेवल पर काफी अच्छे परफॉर्मेंस को देखते हुए 2004 की इंडिया की अंडर-19 टीम में सिलेक्ट हो गया । आगे जानते है बायोग्राफी ऑफ शिखर धवन (Biography Of Shikhar Dhawan In Hindi) आर्टिकल जरिये बह कैसे इंटरनेशनल क्रिकेट डेब्यू किया ।

शिखर धवन जिबनि परिचय हिंदी में

शिखर धवन के इंटरनेशनल (International) ओर अंडर-19 (Under-19)क्रिकेट सुरुआती कैरियर


2004 में बांग्लादेश होने बाले अंडर-19 वर्ल्डकप में खेलते हुए दिखाई दिए ओर धवन ने अच्छे परफॉर्मेंस दिखाते हुए इस वर्ल्डकप टूर्नामेंट में 3 शतक के साथ कुल 505 रन बनाते हुए सिलेक्टर उन पर नजर तो बनाए हुए थे लेकिन उनका सिलेक्शन भारत के इंटरनेशनल टीम में इसलिए नहीं हो पा रहा था क्योंकि उस समय मे भारतीय दल में गौतम गंभीर, बीरेंद्र सहवाग ओर सचिन तेंदुलकर जैसे बेहतरीन ओपनर सीनियर खिलाड़ियों की वजह से जगह खाली नहीं थी ।

लेकिन घरेलू मैच खेल ना सुरु करदिया ओर बेहतरीन घरेलू प्रदर्शन किया, ओर कुछ लम्बे समय के बाद उन्हें 26 ऑक्टबेर 2010 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ भारतिय टीम में ओडीआई पदार्पण (ODI Debut) किया पहले मैच में वे बिना रन बनाए पवेलियन लौट गए । फिर उनको दोबारा मौका मिला 2011 में वेस्टइंडीज के खिलाफ जहां पर उन्होंने 4 ओडीआई मैच में कुल 51,3,4 ओर 11 रन बनाई ओर अपने खेल ज्यादा प्रभावित नहीं कर पाई ।

हालांकि, घरेलू स्तर पर लगातार प्रदर्शन से उन्हें भारतिय दल में अपनी जगह बनाए रखने में मदद मिली । फिर बह 14 मार्च 2013 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट मैच (Test Debut) में डेब्यू किया । वीरेंद्र सहवाग का खराब फॉर्म में चलते हुए तीसरे टेस्ट के लिए बाहर का रास्ता दिखाया गया और धवन को उनकी जगह पर मोहाली टेस्ट क्रिकेट में पदार्पण करने का मौका मिला । 

और उन्होंने मौका को नजर में रखते हुए, 174 गेंदों पर 187 रन बनाए ओर उसके साथ ही 85 गेंदों पर डेब्यू  किसी भी बल्लेबाज द्वारा सबसे तेज शतक का गौरव भी अर्जित किया और उन्होंने एकदिवसीय मैचों में अपना फॉर्म जारी रखा और जून 2013 में आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी टूर्नामेंट में ओपनिंग खिलाड़ी के रूप में उभरते हुए उन्होंने केवल पांच मैचों में 363 रन बनाए, जिसमें दो शतक शामिल थे ।

आगे भी उनके करियर में काफी उतार-चढ़ाव आता रहा । लेकिन धीरे-धीरे शिखर धवन ने अपनी शानदार बैटिंग पर टीम में अपनी जगह पक्की कर ली । आगे जानते है धवन की आईपीएल कैरियर ।

  • ऒर पढ़े

  1. क्रिस्टियानो रोनाल्डो जिबनि परिचय हिंदी में->क्लिक करे
  2. लियोनेल मेसी फुटबॉल में आने किलिए संघर्ष भरी जिबनि परिचय->क्लिक करे

शिखर धवन आईपीएल कैरियर

शिखर धवन आईपीएल (IPL) कैरियर और रिकॉर्ड (Records) 


अगर धवन के आईपीएल करियर की बात करें तो उसका पेहेली आईपीएल 2008 में दिल्ली डेयरडेविल्स की ओर से 12 लाख रुपये में खेलना सुरु किया । फिर 2009 और 2010 में मुंबई इंडियंस की ओर से 2011 और 2012 में डेक्कन चार्जर्स की ओर से और फिर जब डेक्कन चार्जर्स टीम को 2012 में टर्मिनेट कर दिया गया तब 2013 में उसकी जगह पर आई हुई टीम सनराइजर्स हैदराबाद के लिए 2018 तक खेल रहे हैं और फिर 2019 के आईपीएल की नीलामी में, शिखर धवन को सनराइजर्स हैदराबाद उसे दिल्ली टीम को 5.2 करोड़ रुपये में बेच दिया ।

ये थी शिखर धवन क्रिकेट कैरियर के सोंघोर्स भोरा कहानी (Biography Of Shikhar Dhawan In Hindi) । आगे भी इस तरह बेहेतर खेल दिखाते हुए भारत का नाम रौशन करते रहे ।

  1. शिखर धवन के रोचक जानकारी (Hikes Information)
  • फुल नाम-शिखर धवन
  • निक नाम (Nickname)-धवन
  • उम्र (Age)-34 साल
  • हाइट- 5 फुट 11 इंच
  • बलेबाजी और गेंदबाजी स्टाइल- बाम हस्त और राइट आर्म ऑफब्रेक
  • एजुकेशन योग्यता-12 बी पास
  • जेर्सी नो-25
  • शिखर धवन नेट वर्थ(Net Worth)-75 करोड़ रुपये
  • पसदिता क्रिकेटर- सचिन तेंदुलकर
  • शिखर धवन ट्विटर एकाउंट-https://twitter. com/sdhawan25
  • धवन इंस्टाग्राम : @shikhardofficial
  • धवन ने चैंपियन ट्रॉफी में लगातर दो बार गोल्डेन बैट पाने बाला पेहेली भारोतीय क्रिकेटर है ।
  • CEAT इंटरनेशनल प्लेयर ऑफ दा ईयर 2013 और CEAT इंटरनेशनल बैट्समैन ऑफ दा ईयर ।
  • 2015 वर्ल्डकप में सबसे ज्यादा रन बनाने बाले एकमात्र भारोतीय खिलाड़ी ।
  • Wisden क्रिकेटर ऑफ दा ईयर 2014
  • आईसीसी क्रिकेट टूर्नामेंट में सबसे तेज 1000 रन तक पहुंचने वाले पेहेली भारतिय बल्लेबाज ।
  1. नोट कीजिए
यदि आप इस तरह स्पोर्ट मैन बायोग्राफी पढ़ने पसन्द करते हो हमारे वेबसाइट को सब्सक्राइब कीजिए नोटिफिकेशन पाने किलिए और इस बायोग्राफी ऑफ शिखर धवन इन हिंदी (Biography Of Shikhar Dhawan In Hindi) पोस्ट को सोसिअल मीडिया पर ज्यादा से ज्यादा शेयर कीजिए और आपके सुजाब किलिए कॉमेंट्स कीजिए । आपका धन्यवाद । जय हिंद ।




एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ