Shreyas Iyer Biography:हिंदी में ।अवार्ड्स,फैमली,रेकॉर्ड और पुरी सफ़र ।

Shreyas Iyer Biography(श्रेयस अय्यर जिबनी):भारतीय इंटरनेशनल क्रिकेट में श्रेयस अय्यर काफी तेजी से उभरता सितारे है । बह काफी कम समय में अपने प्रदर्शन से बड़े-बड़े क्रिकेट पंडितों का अपना फैन बना लिया है । इसलिए वर्तमान भारोतीय क्रिकेट टीम में श्रेयस अय्यर एक अहम खिलाड़ी बन चुके हैं । यहां तक पहुंचने में उन्होंने काफी कठिन मेहनत और त्याग किए हैं । चलिए आज आपको इस आर्टिकल के माध्यम से श्रेयस अय्यर के बायोग्राफी(Shreyas Iyer Biography In Hindi) के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं ।
shreyas iyer ki jivani,cricketer shreyas iyer biography,shreyas iyer stats
Shreyas Iyer Biography In Hindi

श्रेयस अय्यर की जन्म(Birthday)परिवार (Famliy)और एडुकेशन(श्रेयस अय्यर बायोग्राफी इन हिंदी)


श्रेयस अय्यर का (Birthday)जन्म 6 दिसंबर 1994 को मुंबई में एक तामील(Cast)ब्रामण परिवार में हुआ था । श्रेयस अय्यर के पिता(Father) का नाम संतोष अय्यर तथा मां(Mother) का नाम रोहिणी अय्यर है ।उनके अलावा उनके परिवार में उनकी एक छोटी बहन(Sister) उसकी नाम है नताशा । श्रेयस अय्यर का जन्म एक मिडिल क्लास(Famliy)में हुआ था । बह आपनी सुरुआती पढ़ाई(Education)डॉन बोस्को हाई स्कूलों से कीया और R.A पोदार कॉलेज में स्नातक की पढ़ाई ।

श्रेयस अय्यर की सुरूआती समय का क्रिकेट की सफऱ ।


श्रेयस अय्यर बचपन से हीं फुटबॉल और क्रिकेट खेलना पसन्द करते थे । श्रेयस अय्यर के पिता ने अपने बेटे के क्रिकेट खेल की टैलेंट को पहचान था और उन्होंने बेटे को फुटबॉल की बजाय क्रिकेट खेलने के लिए प्रेरित किया । उसके पिता अय्यर को एक क्रिकेट एकेडमी में दाखिला करबा दिया ।

श्रेयस ने 12 साल की उम्र में मुंबई के शिवाजी पार्क में एक स्थानीय मैच में बल्लेबाजी कर रहे थे। जिसमें वह काफी सीनियर गेंदबाजों को जमकर धुलाई कर रहे थे और एक से बढ़कर एक कवर ड्राइव लगा रहे थे इसी दौरान इन पर भारतीय टीम के पूर्व खिलाड़ी प्रवीण आमरे की नजर पड़ि और प्रवीण आमरे श्रेयस अय्यर के खेल को देखकर हैरान रह गए और खेल को देखकर प्रवीण आमरे ने श्रेयस को कोचिंग देने का निर्णय कर लिया । कचिंग देना सुरु कर दिया 

 इसका परिणाम भी जल्द ही देखने को मिला। श्रेयस मुंबई के पोदार कॉलेज से क्रिकेट खेला करते थे ओर अपनी ग्रेजुएशन की पढ़ाई भी कर रहे थे । वह कॉलेज के लिए क्रिकेट खेला करते थे इसी दौरान उन्होंने अपने कॉलेज को बहुत सारे टूर्नामेंट जिताए और जल्द ही उन्हें 2014 भारतीय अंडर-19(India Under-19) क्रिकेट टीम में जगह मिल गई । वहां उन्होंने सानदार खेल दिखाते हुए 3 मैचों में 161 रन बनाए ।  
श्रेयस अय्यर बुओग्राफी इन हिंदी

  1. सम्बंधित पोस्ट:-


श्रेयस अय्यर बायोग्राफी हिंदी में:सुरूआती डोमेस्टिक क्रिकेट कैरियर ।


 20 साल की उम्र में अय्यर को इंग्लैंड में ट्रेंट ब्रिज क्रिकेट टीम के लिए जुड़ने का मौका मिला और वहां उन्होंने ट्रेंट ब्रिज टीम के लिए मैच खेलते हुए काफी बेहतरीन प्रदर्शन किया । उन्होंने इसी टूर्नामेंट में खेलते हुए 99 के औसत से 3 मैचों में 297 रन बनाकर सभी का ध्यान अपनी ओर खींचा । इसके बाद भी भारत लट आया ।

लट आने के बाद घरई मैच खेल ना सुरु कर दिया और अपनी प्रक्टिस को ऒर मजबूत किया । इसका इनाम भी उन्हें जल्द ही मिल गया गई  मुंबई की रणजी ट्रॉफी में शामिल कर लिया गया । उन्होंने विजय हजारे और रणजी ट्रॉफी में 50 से अधिक की औसत से रन बनाए,और अपने पहले रणजी सत्र में 50.56 रन पर अविश्वसनीय 809 रन बनाए । उन्होंने 2015/16 रणजी ट्रॉफी संस्करण में 1321 रन बनाए थे, जिसमें 7 अर्द्धशतक और 4 शतक शामिल थे और 73.39 अभूतपूर्व औसत था।

बह उसी समय अपनी खेल से सभी को प्रभावित किया था और उन्होंने तुरंत अपने हावी स्ट्रोक खेलने के लिए महान भारतीय बल्लेबाज वीरेंद्र सहवाग की साथ तुलना की गई । आगे बह कैसे इंटरनेशनल टीम में जगह बनाई इस श्रेयस अय्यर जिबनी(Shreyas Iyer Biography In Hindi) में पूरी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं 
श्रेयस अय्यर जिबनी परिचय

श्रेयस अय्यर की आईपीएल(IPL)क्रिकेट सफर और रिकॉर्ड बारे में 


रणजी ट्रॉफी में श्रेयस अय्यर ने लाजवाब प्रदर्शन दिखाते हुए आईपीएल टीमों की ध्यान अपनी ओर खींचा और इनके जबरदस्त टैलेंट को देखते हुए 2015 आईपीएल 10 लाख बेस प्राइस थी लेकिन दिल्ली ने इन्हें 2 करोड़ 60 लाख की मोटी रकम देकर अपनी टीम में शामिल किया उस साल श्रेयस अय्यर सबसे महंगे अनकैप्ड प्लेयर होने का गौरव प्राप्त किया ।

दिल्ली कैपिटल्स का यह फैसला बिल्कुल सही साबित हुआ उस साल श्रेयस अय्यर ने 14 मैचों में खेलते हुए कुल 439 रन बनाए जिसके साथ ही वे उस साल आईपीएल इमर्जिंग प्लेयर भी चुने गए थे लेकिन 2016 आईपीएल में प्रतिनिधित्व करते हुए 6 मैच खेलकर सिर्फ 30 रन ही बना पाए ।

 2017 आईपीएल में उन्होंने जबर्दस्त वापसी करते हुए और काफी बेहतरीन प्रदर्शन दिखाते हुए 96 के उच्चतम स्कोर के साथ 336 रन बनाने में सफल रहे और 2018 आईपीएल सीज़न श्रेयस केलिए सफलता साबित हुआ । इसी सीजन में गौतम गंभीर को दिल्ली कैपिटल टीम ने कप्तान से बाहर करने के बाद वह दिल्ली के कप्तान बन गए और श्रेयस अय्यर आईपीएल इतिहास के सबसे कम उम्र के कप्तान बन गए ।

अय्यर भारोतीय इंटरनेशनल टीम की सफ़र बारे मे जानकारी ।


घरेलू क्रिकेट और आईपीएल में जबरदस्त प्रदर्शन दिखाते हुए सिलेक्टर्स का धान श्रेयस अय्यर अपनी ओर खिंचा उन्हें 2017 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट सीरीज के मैच में विराट कोहली का बैकअप खिलाड़ी के रूप में रखा गया था । लेकिन इस मैच में उन को खेलने का मौका नहीं मिला लेकिन फील्ड पर फील्डिंग करते हुए उन्होंने अच्छा प्रदर्शन किया ।

1 नवंबर 2017 में शेयर को न्यूजीलैंड के खिलाफ ट्वेंटी-20 सीरीज में भारत टीम में डेब्यू(T-20 Debut)किया लेकिन शुरुआती मैच में अय्यर ज्यादा कामयाब नहीं रहे लेकिन जल्द ही वह वापसी करने में कामयाब हो गए टी-20 के बाद इन्हें जल्द वनडे टीम में भी जगह मिल गई उन्होंने 10 दिसंबर 2017 को श्रीलंका के खिलाफ वनडे टीम में डेब्यू(ODI Debut)किया ।T-20 के मुकाबले बाद वनडे में ज्यादा कामयाब हुए वनडे में इन्होंने अपने प्रदर्शन से सभीको खास प्रभावित किया ।

जैसे-जैसे श्रेयस अय्यर का अनुभव बढ़ रहा है वैसे-वैसे उनकी बल्लेबाजी में भी काफी निखार आ रहा है । ऐसे में कहा जा सकता है कि आने वाले समय में श्रेयस अय्यर और ज्यादा निखर कर सामने आएंगे । ईयर के टैलेंट को देखते हुए इन्हें भविष्य में भारतीय क्रिकेट टीम का कप्तान तक कहा जा रहा है । तो दोस्तों यह था श्रेयस अय्यर की जिबनी(Shreyas Iyer Biography In Hindi)
Shreyas Iyer Jivani In Hindi

  1. सम्बंधित पोस्ट:- 
  •  विराट कोहली जिबनी परिचय:पूरी सफऱ बारे में जानकारी:-क्लिक करें
  1. श्रेयस अय्यर बारे में कुछ रोचक जानकारी
  • पूरी नाम-श्रेयस संतोष अय्यर
  • नीक नाम(Nick Name)-श्रेयस अय्यर
  • बलेबाजी और गेंदबाजी स्टाइल-दाहिने हाथ और दाहिने हाथ लेग ब्रेक
  • टेम-इंडिया,इंडिया अंडर-19,वेस्ट जोन,मुम्बई, दिल्ली कैपिटल
  • जेर्सी नो-41
  • ऊंचाई(Height)-5 फिट 10 इंच
  • पोसन्दीता स्ट्रोक-कवर ड्राइव
  • श्रेयस अय्यर जाती(Cast)-ब्राम्हण
  • उम्र(Age)-25 साल 212 दिन
  • होम टाउन- मोहारास्ट्रो,मुंबई
  • पढ़ाई(Qualifaction)-बी.कॉम
  • नेट वर्थ(Sallery income)-$1 मिलियन-$5 मिलियन
  • अवार्ड्स(Awards)-२०१५: आईपीएल इमर्जिंग प्लेयर ऑफ़ द इयर अवार्ड,"CEAT" क्रिकेट रेटिंग भारतीय घरेलू क्रिकेटर ऑफ़ द इयर अवार्ड ।
  • Note:-
यदि आप इसी तरह स्पोर्ट मैन बायोग्राफी पढ़ने की लिए पसन्द करते हो तो कृपया इस वेबसाइट को सब्सक्राइब कीजिए और ये श्रेयस अय्यर जिबनी(Shreyas Iyer Biography In Hindi)आर्टिकल को सोसिअल मीडिया पर ज्यादा से ज्यादा शेयर कीजिए और आपकी मता मत किलिए कमैंट्स दीजिए । आपका धन्यवाद । जय हिंद ।

एक टिप्पणी भेजें

1 टिप्पणियाँ

Please do not any spam link in the comments box