rohit sharma biography in hindi language । रोहित शर्मा की जीवनी हिंदी में

rohit sharma biography:


रोहित शर्मा की जीवनी हिंदी में:
भारोतीय क्रिकेट दल में हिट मैन नाम से परिचित सुपर स्टार खिलाड़ी रोहित की क्रिकेट  सफर के बारे मे जिबनि परिचय ।

rohit sharma,rohit sharma biography,,rohit sharma story,rohit sharma family,rohit sharma life story,biography of rohit sharma
Rohit Sharma photo

पिछले कुछ दिन से हमारे भारत देश की क्रिकेट टीम ने कई बड़े बड़े सीरीज़ अपने नाम किया और हमारे भारत देश का नाम पूरी दुनिया में रोशन कर रहा है । भारत की इंटरनेशनल क्रिकेट में सफलता के पीछे कई बड़े बड़े महान खिलाड़ी है । इसी खिलाड़ी में से  एक ऐसी खिलाड़ी हे जो भारत की क्रिकेट दल को आने से पहले कैसे कैसे तकलीफ से गुजर कर भारोतीय टीम में अपने आप को एक सफल क्रिकेटर बना पाई आज उसके बारे मैं हम सब जानेंगे । उसी खिलाड़ी का नाम रोहित शर्मा एक ऐसी शख्सियत हैं जिनके पास बचपन में एक बैट खोरीदने का पैसा नहीं था ओर बह डरते थे अगर मैंने क्रोस ओर खराप शॉट मारा और बेट टूट गया तो उनका मैच खेलना बंद हो जाएगा ओर आज उनकी पास नेट 226 करोड़ से भी ज्यादा प्रोपर्टी है । भारतीय क्रिकेट टीम के शानदार बल्लेबाज रोहित शर्मा जीबोनि बारे मे आज कुछ जानकारी।


Rohit Sharma भारतिय क्रिकेट दल मैं अपने अलग अंदाज से ओर ताबड़तोड़ बल्लेबाजी करने किलिए जाने जाते है । उन्होंने श्रीलंका के खिलाफ 264 रन का दोहरा शतक लोगाकर ODI क्रिकेट में बिस्व रिकॉर्ड को अपने नाम करलिया ओर उसके साथ साथ 3 बार दोहरा शतक जड़ने वाले दुनिया के पहले बल्लेबाज बने हैं । आज के समय में रोहित शर्मा ने अपने क्रिकेटिंग करियर में लोगों की दिलों में सबसे चाहनेवाले खिलाड़ी हैं और एक के बाद एक बिस्व रिकॉर्ड करते जा रहे हैं। रोहित के जीवन में एक ऐसा दुखद समय भी था  परिवार मैं पैसे के कमी वजह से उन्हें अपने माता-पिता से दूर रहना पड़ा था । छोटे समय में स्कूल में पढ़ने के लिए रोहित शर्मा के पास पर्याप्त पैसे भी नहीं थे। लेकिन बह अपनी मेहनत और लगन के बजसे उन्होंने पूरी दुनिया में नाम कमाया । दोस्तों रोहित शर्मा के संघर्ष भरे कहानी को शुरू से जानते हैं । कियुकि सभी लोगों के लिए प्रेरणादायक होगा ।


  • रोहित के जन्मदिन ऒर परिवार



रोहित शर्मा का जन्म 30 अप्रैल 1987 को नागपुर के बंसोड़ की जगह पर हुआ था । उनकी माता का नाम पूर्णिमा और पिता का नाम गुरुनाथ शर्मा है जो ट्रांसफॉर्म की देखभाल करते थे । घर की आर्थिक स्थिति बहुत अच्छी ना होने की कारण रोहित पढ़ाई कर नहीं पारहा था । इसी कारण रोहित का बचपन का समय ज्यादा तर अपने दादा ओर दादी के साथ बिता जो बोरोवाली रहते थे । पिता और माता को मिलने किलिए रोहित शर्मा ने हफ्ते में कभी कबार डोंबीवली आ जाया करते थे । ओर रोहित शर्मा को क्रिकेट का सौक छोटे समय से था इस शौक को देखते हुए उनके अंकल ने उनकी आर्थिक मोदद की ओर रोहित शर्मा ने  1999 में पहली क्रिकेट एकेडमी ज्वाइन किया जहां पर रोहित के कोच थे दिनेश लाद उन्होंने क्रिकेट खेल के प्रति रोहित शर्मा का जबरदस्त लगाओ देखें और तभी उन्होंने रोहित को स्कूलों बोदलने किलिए सलाह दी । जो फैसला रोहित को इस शख्स ने दिया उसका रोहित के पीछे बहुत बड़ा योगदान रहा रोहित के टैलेंट को देखकर दिनेश लाद ने स्वामी विवेकानंद स्कूल में जाने की सलाह दी लेकिन रोहित के दादाजी इतनी महंगी स्कूल को फ़िश नहीं दे सकते थे।



दिनेश लाढ रोहित को 4 साल की स्कॉलरशिप दिलाई ओर रोहित शर्मा ने उसी स्कूलों में 4 साल स्कूलरशिप से स्कूल में पढ़ाई के साथ-साथ रोहित ने प्रोफेशनल क्रिकेट खेल ने को मिला ओर खेल में काफी निखार आया । रोहित शर्मा अपनी शुरुआती समय में स्पिनर ब्लोअर हुआ करते थे । लेकिन दिनेश लड़ने उनके टैलेंट को पहचानते हुए आठ नंबर पर कुछ दिन बोलेबाजी करने किलिए कहा ओर बाद में उनसे ओपनिंग करवाई । रोहित ने बतौर ओपनर अपने स्कूल क्रिकेट टूर्नामेंट में पहली मैच में शतक जड़ा और अपने आपको साबित किया । स्कूल के चार सालों में रोहित शर्मा ने अपनी कड़ी मेहनत की दम पर क्रिकेट कि सभी बारीकियों को सीखा और उनकी कडी मेहनत से क्रिकेट की करियर साफ झोलोकने लगा । उसके बाद घरेलू क्रिकेट खेलने का उसे कैसे मौका मिला आगे जानते हैं ।



  • Rohit Sharma Domestic Cricket Carieer

अब बारी थी उनके डोमेस्टिक क्रिकेट करियर की शुरुआत समय मे रोहित शर्मा ने 2005 के देवधर ट्रॉफी में वेस्ट जोन की तरफ से खेलते हुए अपने डोमेस्टिक क्रिकेट करियर को आरोम्भ की और उन्होंने अपना पहला मैच सेंट्रल जोन के खिलाफ ग्वालियर में खेला था। लेकिन उस समय रोहित की पहचान तब आई जब नॉर्थ जोन के खिलाफ उन्होंने 123 बोलों पर शानदार 142 रनों की पारी खेली और फिर आगे भी उन्होंने India-A किलिए शानदार प्रदर्शन जारीरखा । फिर उसे इंडिया टीम में चैंपियन ट्रॉफी किलिए 30 खिलाड़ीय लिस्ट में रोहित शर्मा का नाम शामिल किया गया था लेकिन फाइनल लिस्ट में उनके नाम नहीं था । उसके बाद रणजी ट्रॉफी में 2006-2007 में डेब्यू किया ।  रोहित शर्मा के ऊपर सभी को उनकी जबरदस्त परफार्मेंस पर नोजर थी लेकिन उसे रणजी ट्रॉफी मैं अच्छी प्रोदसोंन नहीं कर पाई । लेकिन गुजरात के खिलाफ 205 रन का जबरदस्त पारी खेली जो उनकी क्रिकेट कैरियर के पहला दोहरा शतक था । उसके बाद रोहित की जीबन का एक टर्निंग प्वाइंट आया ।
rohit sharma wife,,rohit sharma family,,rohit sharma century
Rohit Sharma wife photo

  • Rohit Sharma International Cricket Career


 रोहित शर्मा के अंतरराष्ट्रीय करियर की सुरुआत। रोहित शर्मा का अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट करियर 2007 में शुरू हुआ जब उन्हें आयरलैंड के खिलाफ खेले जाने वाले टूर्नामेंट सिलेक्ट किया गया। लेकिन उन्हें उसी समय केवल एक मैच में खेलने का मौका मिला था लेकिन उसमें उनको बोलेबाजी करने को नहीं मिला । फिर आगे चलकर उनको 2007 T-20  वर्ल्ड कप में खेलने किलिए टीम में जगह मिली ओर साउथ अफ्रीका के खिलाफ 40 बॉल पर 50 रन की पारी खेली और सायेद यही Rohit Sharma की क्रिकेट करियर का टर्निंग प्वाइंट था इस मैच को हार की कगार पर खड़ी भारत ने जीतकर सेमीफाइनल में अपनी जगह पक्की कर ली थी और रोहित शर्मा ने इस मैच में मैन ऑफ द मैच बने थे। इसके बाद उन्होंने पाकिस्तान के खिलाफ फाइनल मैच में 30 रनों की उपयोगी पारी खेली। आगे चलकर ऑस्ट्रेलिया में खेले जाने वाली कॉमनवेल्थ बैंक सीरीज में शानदार 2 ओरदोसतक जड़ने के बाद उसके प्रोफोरोमांस उतनी अच्छी नहीं रही उसी बोजसे टीम से बाहर कार दिया गया । फिर 2009 में रणजी ट्रॉफी में 13 सतको जुड़ने बाद फिर से उनकी टीम में वापसी हुई और बांग्लादेश में खेले जाने वाले ओडीआई मैच के लिए सिलेक्ट किया गया लेकिन सुरेश रैना और विराट कोहली के फॉर्म में होने की वजह से उन्हें प्लेइंग इलेवन में मौका नहीं मिला । आगे चलकर उन्होंने 2010 में जिंबाब्वे के खिलाफ  अपना पहला शतक लगाया और फिर से अगले मैच में शतक जड़कर उन्होंने भारतीय टीम में अपनी जगह पक्की कर ली । आगे चलकर 2013 में रोहित शर्मा ने शिखर धवन के साथ भारतीय टीम का ओपनर चुना गया और दोनों ने मिलकर भारतिय टीम को चैंपियंस ट्रॉफी जीतने में काफी मदद की । फिर 2013 में ऑस्ट्रेलिया के विरुद्ध दोहरा शतक मार कर रोहित ने आपने नाम भारतिय टीम में सामिल कर लिया । आगे भी उन्होंने श्रीलंका खिलाफ 2014 को 264 रन की लाजवाब दोहरा शतक लगाएं और रोहित शर्मा दुनिया के एकमात्र बल्लेबाज जिनके नाम पर ODI क्रिकेट में तीन दोहरे शतक लगाने का रिकॉर्ड है । श्रीलंका के विरुद्ध रोहित शर्मा की शानदार बल्लेबाजी से स्थापित किया उन्होंने केवल 35 गेंदों पर 100 रन बनाकर T20 में सबसे तेज शतक की बराबरी कर ली । ओर फिर 2018 में इंग्लैंड हुआ ODI वर्ल्डकप में 5 इनिंग्स में 5 सतको लोगाके रेकॉर्ड अपने नाम करलिया ओर पहली भारतिय बोलेबाजी बना गया । 
  • TEST

MAT  INN RUN  AVG SR HS   50/100
 32     53 2141  46.5 59.2  212 10/6
  • ODI

MAT  INN RUN   AVG SR HS   50/100
 224   217 9115   49.2 88.9 264  43/29
  • T20

MAT  INN RUN  AVG SR   HS 50/100
 108  100 2773  32.2 138.7 118    36/1

  • Personal Life/निजी जीवन

 रोहित शर्मा के पर्सनल लाइफ की बात करें तो उन्होंने 13 अप्रैल 2015 में अपने बचपन की फ्रेंड रितिका सजदे के साथ शादी किया ओर उसका 30 दिसम्बर को एक बेटी हुआ जिसके नाम Samaira हैं ।
rohit sharma,rohit sharma biography,rohit sharma wife,rohit sharma family,rohit sharma batting
Rohit Sharma ipl jersy


  • Rohit Sharma Ipl Career 

आईए जानते है आईपीएल कैरियर में मोस्ट सक्सेसफुल प्लेयर में से एक रोहित शर्मा ने अपने आईपीएल की शुरुआत डेक्कन चार्जर्स के साथ की और फिर 2011 में हुए  आईपीएल नीलामी में मुंबई इंडियंस ने 2 मिलियन डॉलर में खरीद लिया और 2011 से अभी तक ताबड़ तद पारी खेलीति रोही और अच्छी कप्तानसी करके रोहित शर्मा ने आईपीएल में मुम्बई इण्डियन को 4 बार चैंपियन बी कोराचूकि हैं । 2019 आईपीएल की ट्रॉफी को रोहित शर्मा की कप्तानी से मुंबई इंडियंस ओपन ने नाम कोरलियॉ ।

  • IPL

MAT  INN RUN   AVG SR   HS 50/100
 188  183 4898   31.6 130.8 109  36/1

अगर आपको हमारी EXN MEDIA की तरफ से लिखी गई यह
रोहित शर्मा की जीवनी हिंदी में(rohit sharma biography in hindi) पढना पसंद है तो कृपया हमारे Media Side को Share करें। आपका धन्यवाद


एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ