Virat Kohli Biography in hindi । विराट कोहली की जिबनी परिचय

Virat Kohli Biography:बिराट के जिबनी परिचय में फैमिलि ओर जन्म,पढ़ाई,कैरियर,वाइफ,रिकॉर्ड से लेकर अभी तक का क्रिकेट सफर के बारे में हिन्दी में पूरी जानकारी ।
virat kohli images,virat kohli photo,विराट कोहली अनुष्का शर्मा,cricket Carrier
Virat Kohli Photo

भा रत को क्रिकेट खेल का दीवाना देश कहा जाता है । क्योंकि यहां लोग क्रिकेटर्स को भगवान की तरह पूजते हैं । कई महान खिलाड़ी इस देश में पैदा हुए हैं और अपने उच्च प्रदर्शन के लिए लोगों के दिलों में जगह बनचुके हैं ओर आज हम सब एक ऐसा खिलाड़ी के बारे में जानेंगे जिसका नाम हे विराट कोहली ।  जिस तरह उन्होंने तेज गति से क्रिकेट में रन बनाए हैं उतनी ही तेज गति से उन्होंने लोकप्रियता भी पाई हे । आज इस खिलाड़ी ने अपने खेल के दम पर क्रिकेट की सभी फॉरमेट में अपने आपको एक नंबर पर रख चुके हे ओर उसके साथ तीन फॉरमेट में भारतीय दल का कप्तान बन गए हैं ।


विराट कोहली रन चेज के मामले में सभी देश का बल्लेबाजों को पीछे छोड़ दिया ओर जब भी टीम को छोटी या बड़ी टारगेट का पीछा करती है तो इस बल्लेबाज ने अपने बैटिंग के ओलग अंदाज में दिखाई देती है । भारत के स्टार बल्लेबाज विराट कोहली की जिसे चेस मास्टर के नाम से भी जाना जाता है ओर आज हम सब इस आर्टिकल माध्यम से भारतीयों क्रिकेट दल का कप्तान विराट कोहली कैसे अपने आपको बचपन से लेकर अभीतक का भारत का अच्छी क्रिकेटर बन पाई पूरी सक्सेस स्टोरी बारे में बताएंगे ।
Virat kohli family,record,wife,education,house,father,net worth, age etc
virat kohli images

विराट कोहली फैमली एंड बर्थ( Virat Kohli Family's and Birth)


 विराट कोहली का जन्म 5 नवंबर 1988 में दिल्ली के एक पंजाबी परिवार में हुआ था उनके पिता का नाम प्रेम कोहली था वह पेशे से एक कोर्ट के वकील थे और उनकी माता का नाम सरोज कोहली था जो एक होम मेकर थी । विराट कोहली अपने परिवार में सबसे छोटे हैं । उनके अलावा उनका एक बड़ा भाई ओर बहन भी हैं । भी का नाम विकास और  बहन की नाम भावना है । विराट कोहली की मां कहती हैं कि जब वह 3 साल के थे तभी से उन्होंने बैट पकड़ लिया था और अपने पिता को बॉलिंग ओर खेलने के लिए हमेशा परेशान किया करते थे ।


कोहली दिल्ली के उत्तम नगर की गलियों में बढ़े हुए और बिस्व भारती पब्लिक स्कूल से अपने शिक्षा ग्रहण की थी ओर खेल के इलावा विराट पढ़ाई में भी बहुत तेज थे। उनके क्रिकेट खेल के प्रति इंटरेस्ट देखकर पड़ोसियों ने उनके पिता को सलाह दी कि विराट कोहली क्रिकेट में समय व्यर्थ नहीं करना चाहिए बल्कि उसे किसी क्रिकेट अकैडमी में प्रोफेशनल तौर पर क्रिकेट सीखना चाहिए तभी उनके पिता ने विराट कोहली को नो साल की उम्र में दिल्ली क्रिकेट एकेडमी में जॉइन करबा दिया इस अकादमी में विराट कोहली ने अपनी ट्रेनिंग कच राजकुमार शर्मा से प्राप्त की । 

विराट कोहली एक प्रोफेशनल क्रिकेटर कैसे बना पूरी जानकारी( Complete information on how to Virat Kohli became a professional cricketer )


विराट कोहली ने प्रोफेशनल क्रिकेट की शुरुआत अक्टूबर 2002  आरम्भ किया जब उनको पहली बार दिल्ली के अंडर 15 टीम में शामिल किया गया था । इस साल उन्होंने अपनी टीम के लिए सबसे ज्यादा रन बनाए थे जिसके कारण अगले साल उन्हें इसी ट्रॉफी में टीम का कप्तान घोषित कर दिया गया था ओर वर्ष 2004 के अंत तक उन्हें अंडर-17 दिल्ली क्रिकेट टीम का सदस्य बना दिया गया तब उन्हें विजय मर्चेंट ट्रॉफी के लिए खेल रहा था । इस चार मैचों की सीरीज में उन्होंने 450 से ज्यादा रन बनाए थे सब कुछ सही चल रहा था ।


 लेकिन अचानक 18 दिसंबर 2006 में ब्रेन स्ट्रोक नामक एक बीमारी की वजह से लगभग 1 महीने तक बीमार रहने के बाद उनके पिता की मौत हो गई थी जिसके चलते हुए विराट कोहली के जीवन पर बहुत गहरा असर पड़ा था ।जब यह हादसा हुआ तब विराट कोहली 18 साल के थे वह आज भी किसी भी इंटरव्यू में अपनी सफलता के पीछे अपने पिता का हाथ बताते हैं जिन्होंने हमेशा से क्रिकेट की करियर में आगे बढ़ने के लिए कोहली का साथ दिया था ओर मेरे पिता ही मेरे लिए सबसे बड़ा सहारा थे पापा मेरे साथ रज क्रिकेट खेला करते थे आज भी कभी-कभी मुझे उनकी कमी महसूस होती है ओर आगे पढ़ कर जानें कैसे इंडियन टीम में सामिल हुए ।

विजय मर्चेंट ट्रॉफी में अच्छे प्रदर्शन करने के बाद वह क्रिकेट के चाहने वालों की नजर में आने लगे ऒर इस प्रदर्शन की बदौलत कोहली अगले साल की इस बिजय मचेंट ट्रॉफी में उन्होंने 7 मैचों में 757 रन बनाकर सर्वाधिक रन बनाने का रिकॉर्ड अपने नाम किया था और इस टूर्नामेंट में विराट कोहली ने 84 के शानदार औसत से रन बनाए थे जिसमें दो शतक भी शामिल थे दोस्तों विराट कोहली के जीवन में सबसे बड़ा मोड़ तब आया जब उनके शानदार प्रदर्शन की बदौलत उन्हें जुलाई 2006 में विराट कोहली को भारत की अंडर-19 टीम में चुन लिया गया और उस समय विराट का पहला विदेशी टूर इंग्लैंड था ।



इस इंग्लैंड टूर में उन्होंने तीन एकदिवसीय मैचों में 105 रन बनाए थे । पाकिस्तान के खिलाफ बेहतरीन प्रदर्शन किया था इसके बाद उनकी प्रतिभा को देखते हुए टीम में विराट को एक स्थाई खिलाड़ी के रूप में रख लिया गया ओर मार्च 2008 में विराट कोहली को भारत की अंडर-19 क्रिकेट टीम का कप्तान बना दिया गया उनको मलेशिया में होने वाले अंडर-19 वर्ल्ड कप की कप्तानी करनी थी इस वर्ल्ड कप में उन्होंने बहुत ही शानदार प्रदर्शन किया था और कप्तान कोहली की अगुवाई में भारतीय टीम ने मलेशिया में हुए अंडर-19 विश्व कप कब जीता लिया । 

विराट कोहली की भारतीय टीम में सिलेक्शन काफी दिलचस्प थी उस समय की बात है जब 2009 में चैंपियंस ट्रॉफी को स्थगित कर दिया गया तब कोहली को 2009 में इंडियन क्रिकेट टीम में श्रीलंका दौरान  एक दिवसीय सीरीज खेलने गई तो विराट कोहली को इस दौरे के लिए टीम में शामिल कर लिया गया दौरे की शुरुआत में उनको भारतीय टीम की तरफ से खेलने का मौका मिला था लेकिन इसके बाद जब भारत के महान ओपनिंग बल्लेबाज वीरेंद्र सहवाग और सचिन तेंदुलकर दोनों घायल हो गए तब विराट कोहली को उनकी जगह पर पहली बार भारतीय टीम में खेलने का मौका मिला था ।


इस टूर में उन्होंने अपना पहला एकदिवसीय अर्ध शतक मारा था और इस सीरीज में भारत की जीत हुई थी बस तभी से विराट ने आपने क्रिकेट की कैरियर में कभी भी पीछे मुड़कर नहीं देखा और इसके बाद उनको इंडियन टीम में चुना गया लेकिन भारत की टीम में दिग्गज खिलाड़ियों के होने की कारण उन्हें खेलने का कम ही मौका मिल पाता था । लेकिन जब जब विराट कोहली को भारतीय टीम की तरफ से खेलने का मौका मिलता तब उस मौके का भरपूर फायदा उठाते थे ।अपनी अच्छी बल्लेबाजी के बल पर उन्होंने भारतीय टीम में अपनी जगह सुनिश्चित कर ली और  बहुत ही तेज गति से अपने खेल की बदौलत उन्होंने क्रिकेट में लोकप्रियता भी प्राप्त कर ली ।


बह अपनी बल्लेबाजी के दम पर क्रिकेट प्रेमियों और क्रिकेट विशेषज्ञों को अपनी तरह आकर्षित करलिया ऒर विराट कोहली की प्रतिभा को देखते हुए उनको भारतीय टीम का उप कप्तान बना दिया गया । फिर जब भारत के सबसे सफल कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने कप्तानी छोड़ी तब विराट कोहली को भारतीय क्रिकेट टीम के तीनों फॉर्मेट में कप्तान बन चुके हैं ।
विराट कोहली आईपीएल कैरियर,
विराट कोहली इमेज

विराट कोहली इंटरनेशनल डेब्यू मैच( Virat Kohli International Debut Match )


विराट कोहली के अंतरराष्ट्रीय( ODI ) क्रिकेट करियर के शुरुआती 8 ऑवस्त 2008 में श्रीलंका खिलाफ किया और बह अपने शुरुआती मैचों में कुछ खास नहीं कर पाए थे और अपने पहले वनडे में श्रीलंका के खिलाफ मात्र 12 रन ही बना पाए थे ।

 उनका टेस्ट डेब्यु भी कुछ खास नहीं रहा उन्होंने अपने पहले टेस्ट मैच 20 जून 2011 में वेस्टइंडीज के खिलाफ सुरुआत किया था । इस मैच में कोहली ने पहले इनिंग में चार और दूसरी इनिंग में मात्र 15 रन ही बनाए थे । T-20 डेब्यू 12 जुन 2010 को ज़िम्बाब्वे के खिलाफ सुरुआत की थी ।

 विराट कोहली के आईपीएल कैरियर:Virat Kohli's IPL carrier


विराट कोहली आईपीएल में शुरू से ही रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु 12 लाख रुपये में खरीद लिया ऒर तबसे बेंगलुरु के तरफ से खेलते आ रहे हैं उनको बेंगलुरु की टीम ने आईपीएल के पहले ही संस्करण में अपनी टीम में शामिल कर लिया था । उन्होंने अब तक बेंगलुरु को अकेले अपने दम पर बहुत सारे मैच जीता चुके  हैं । बेंगलुरु टीम की कप्तान के रूप में कमान भी संभालते हैं बतौर कप्तान उनका प्रदर्शन और भी शानदार रहा 2016 के आईपीएल में उन्होंने 973 रन बनाए यह T20 के किसी भी फॉरमेट में बनाया गया सर्वाधिक स्कोर है और इसी सीजन में उन्होंने 4 शतक और 7 अर्धशतक भी जड़ा लेकिन ताज्जुब की बात यह है कि विराट कोहली अभी तक अपनी टीम को चैंपियन बनाने में कामयाब नहीं हो पाए ।

विराट कोहली अवार्ड्स( Virat Kohli Awards )


पहली बार विराट को पसंदीदा स्पोर्ट्सपर्सन के लिए पीपुल्स च्वाइस अवार्ड्स इंडिया 2012 में मिला था । 2018 में राजीव गांधी खेल रत्न पुरस्कार मिला । 2017 में CNN-IBN इंडियन ऑफ दा ईयर । अर्जुन अवार्ड्स । 2017 में पदमश्री । 2012 ICC ODI प्लेयर ऑफ दा ईयर ।

Virat Kohli ब्योक्तिगत जीवन( Expressive life )


2013 में बिराट कोहली और ओनुस्का शर्मा के बीच लव कि सुरुआत हुआ था और इस बात को लेकर सोशल मीडिया पर बहुत जर से चर्चा चल रहा था । फिर 11 दिसंबर 2017 को इटली में देश का मिलान सोहर में दोनों ने शादी कर ली ।

विराट कोहली ने अपने अकेले के दम पर अपनी टीम को काफी जीत दिलाई है चाहे वह वनडे हो या T20 जिसकी बदौलत लोग उनको चेज मास्टर के नाम से भी जानते हैं । आज हम कामना करते है कि आगे भी भारोतीय टीम को इस तरह मैच जीता ते रहे और हमारे देश का नाम को पूरी दुनिया में रोशन कर ते रहे ।

विराट कोहली नेट वर्थ ( Virat Kohli Net Worth )


टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली को 2020 में दुनिया में सबसे ज्यादा पैसा कमाई करने वाले टॉप 100 खिलाड़ियों में एक सामील किया गया है । फोर्ब्स द्वारा प्रकाशित की गई सूची में उन्हें सूची में एकमात्र क्रिकेटर के रूप में स्थान दिया गया है। सूची में, विराट कोहली $ 24 मिलियन डॉलर की आय के साथ नंबर 7 पर है । 2016 में, वह इस सूची में 30 वें स्थान पर था।  फोर्ब्स पत्रिका के अनुसार, वह केबल विज्ञापन में हैं लगभग $ 24 मिलियन डोलर कमाते हैं, जबकि उनके पास केवल $ 2 मिलियन डोलर का वेतन है ।

Note:-यदि आप इस पोस्ट( Virat Kohli Biography in hindi ) । विराट कोहली की जिबनी परिचय को पढ़ने के बाद कुछ बी जानकारी गलत लगें तो कॉमेंट बॉक्स में लिखे और हम आगे भी उपडेट करते रहे । यदि आप इस पोस्ट को पढ़ने के बाद ओछे लगे तो कृपया ये पोस्ट को सोसिअल मीडिया पर जरूर शेयर करे । आपका धन्यवाद ।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ