jasprit bumrah biography । जसप्रीत बुमराह की जीबोनि परिचय हिंदी में ।


 jasprit bumrah biography । जसप्रीत बुमराह की जीबोनि परिचय भारोतीय क्रिकेट टीम के मशहूर तेज गेंदबाज ओर योरर्कर किंग जसप्रीत बुमराह की जीवनी स्टोरी ओर आभी तक के  इंटरनेशनल कैरियर के सभी रिकॉर्ड बारे में सबकुछ

jasprit bumrah jivani /जसप्रीत बुमराह जिबनी परिचय
jasprit bumrah photos


jasprit bumrah jivani सफ़र


भारोत की लोग पेहेली बार क्रिकेट खेल को चाहने लगे जब भारत ने 1983 में फर्स्ट वर्ल्डकप जीत हासिल किया और देश को उपहार दिया हालांकि उस वर्ल्डकप बाद से भारत में क्रिकेट खेल बहुत ज्यादा प्यार करने लगा । 1983 बिस्वकप बाद से भारोतीय टीम में बहुत नामी दामी खिलाड़ी टीम में मोजुदगी होने लगी ओर फिर 2011 में भी मोहिन्दर सिंह धोनी नेतृत्व में द्वितीय बार बिस्वकप खिताब भारत आपने नाम किया  फिर बी भारोतीय क्रिकेट टीम में बोलेबाज तो बहुत अच्छी थी लेकिन गेंदबाजी करने किलिए उतनी अछे ब्लोअर नहीं थे इसिलए टीम को पीछे रेहेना पड़ती थी । आज देश भर में क्रिकेट खेल को चाहने वाले लोग संख्या बहुत आधिक है । आज हम सब भारतीयों क्रिकेट टीम का एक सुपर स्टार गेंदबाज के क्रिकेट में आने की सफ़र या जीवनि बारे मे जानेंगे । भारत जेसा देश की क्रिकेट टीम में बहुती सारे बडे बडे मोहान गेंदबाज टीम खेलते हुए आपने नाम ओर पेहेचान की छाप दुनिया भर में छोड़ चुके है । दोस्तों आज हम सब भारतीयों क्रिकेट टीम का या दुनिया का श्रेष्ठ डेथ ओभर गेंदबाज या यॉर्कर किंग जसप्रीत बुमराह कि LIFE STORY जानेंगे । कोई बी सोचा नहीं होगा कि जसप्रीत बुमराह भारतीयों टीम में पैर रखने के बाद क्रिकेट की दुनिया में सबसे अच्छी तेज गेंदबाज ओर योरकर किंग किलिए आपने पहचान इतनी जल्दी कोर पायेगा ओर भरतीय क्रिकेट टीम किलिए जसप्रीत बुमराह को एक तेज गेंदबाजी जो कि आपने यूनिक एक्सन के गेंदबाज रूप में टीम किलिए एक अच्छी खिलाड़ी मिला ।

  • Jasprit bumrah ब्योक्तिगत जानकारी/Jasprit bumrah family


Jasprit Bumrah life story in hindi


 जसप्रीत बुमराह की कहानी की सुरुआत होती हे 6 December 1993 की इसी दिन गुजरात के अहमदाबाद में जसप्रीत बुमराह का जन्म एक पंजाबी मिडिल क्लास परिवार में हुआ । उनके पिता के नाम जसवीर सिंह एक छोटा सा busenes कोरते थे । और उनकी मां नाम दलजीत कौर जो एक स्कूल में बतौर प्रिंसिपल थी। जसप्रीत बुमराह जब मैं 6 साल के थे तब उनके पिता की एक गंभीर बीमारी में मौत हो गई ऐसे में परिवार की सभी जिम्मेदारी बोझ जसप्रीत बुमराह की मां के ऊपर पर ही आ गया। जसप्रीत बुमराह ने अपनी बचपन पढ़ाई अपनी मां के स्कूल निर्माण हाई स्कूल सैंपल से आरमभ किया । दोस्तों भारत के पंजाबी परिबार बार में ज़्यादातर यह देखा गया है कि वह अपने बच्चों को  अमेरिका या ऑस्ट्रेलिया में सेटल देखना चाहते हैं। बतौर प्रिंसिपल जसप्रीत बुमराह की माँ उनकी बेटा किलिए हमेशा चाहती थी कि जसप्रीत बुमराह भी पढ़ लिखकर अपने कोजन की तरह ही विदेश जाकर सेटल हो जाए । और यह बात जसप्रीत बुमराह को पता थी कि ट्वेल्थ क्लास के बाद उनकी मां उन्हें पढ़ाई किलिए विदेश भेजना चाहते है लेकिन जसप्रीत बुमराह का मन तो पढ़ाई लिखाई में बिल्कुल भी मन नहीं लगता था ओर उन्हें टीवी पर क्रिकेट देखना बहुत पसंद था और बह शुरू से ही खेलों में काफी दिलचस्पी थी और साधारण इंडिया के सभी बच्चे क्रिकेट खेल में सबसे ज्यादा बैटिंग करने किलिए पसंद करते थे लेकिन बुमराह शुरू से ही आम बच्चों से अलग कोरना चाहेते थे क्योंकि जहां आमतौर पर बोलिंग करना ज्यादा पसंद था ।


और इसीलिए बुमराह अपने क्रिकेट खेल की कैरियर को ज्यादा आसानी से आगे ले जा सकते । तभी एक गंभीर बीमारियों चलते हुए  उन्होंने अपने पिता को खो दिया और कठिन परिस्थितियों ओर इस घटना पर बुमराह के साथ साथ उनकी बहन और मां एवं परिवार की सभी लोगों को बहुत ही गहरा सदमा पहुंचा लेकिन उसके मां ने बहुत ही जल्द खुद को संभाला और अपने बच्चों के भविष्य को बनाने में जुटे और फिर समय के साथ जसप्रीत बुमराह का भी क्रिकेट खेल में पागलपन बढ़ता गया और 10 साल की उम्र में उन्होंने क्रिकेट में भबिष्य बनाने की इच्छा अपनी मां के सामने खुलासा किया पहले तो उनकी मां ने साफ साफ मना कर दिया क्योंकि वह जानती थी कि भारत के अंदर इस क्रिकेट खेल में कंपटीशन में बहुती ज्यादा कस्ट है । लेकिन जब उसके मा जसप्रीत के अंदर इस खेल का पागलपन देखा तो उसके मा राजी  और फिर अपनी शानदार बॉलिंग से जसप्रीत बुमराह ने सभी को इतना प्रभावित किया ।वसीम अकरम और मिचेल जॉनसन जैसे बॉलर बुमराह के आइडल थे ।एक यूनीक बॉलिंग एक्शन कारण दुनिया के सभी गेंदबाजों से अलग पेहेचान बनाते हैं । जिसका क्रेडिट उनके स्कूल समय के कोच किशोर त्रिवेदी को भी जाता है। जिन्होंने बुमराह की जीवनी के गेंदबाज एक्शन में कोई छेड़छाड़ नहीं की और इसी यूनिक एक्शन की वजह से वह जसप्रीत बुमराह बड़े से बड़े बल्लेबाजों का विकेट ले जाते हैं। जसप्रीत बुमराह के साथ एक समस्या थी कि उनकी मां ने ज्यादातर बाहर खेलने जाने नहीं दिया करते थे लेकिन उनके घर का हॉल काफी बड़ा था जहां पर वह दीवार पर बोलिंग की प्रैक्टिस घर में ज्यादा शोर ना हो इसलिए बुमराह ने दीवार के निचले हिस्से एनी बेस पर बोलिंग करते थे और यह कह सकते हैं कि जसप्रीत ने बचपन से ही सटीक वर्कर करने की बाजी की कला ही से सीखी थी ।



  • Bumrah घरेलू क्रिकेट carrier

Jasprit bumbhra आपने सपना पुरा करने किलिए जी जान लोगाकर प्राकटिस करने लगा ओर फिर सोभिक आपने बौल्लिंग में प्रोभाहित किया ओर फिर उन्हें एमआरएफ पेश फाउंडेशन की ट्रेनिंग किलिए चुना गया जो चेन्नई में उपस्तिथ तेज गेंदबाज की ट्रेनिंग सेंटर जहां आनुभवि कोच के द्वारा कोचिंग दिया जाता है । जहां पर अनुभवी कोच और एक्सपर्ट की ट्रेनिंग से  ट्रेनिंग लेकर आज भारतीय क्रिकेट के टीम में इरपान पठान, मुनाफ पटेल ओर जहीर खान जैसे कई सारे खिलाड़ी खेल चुके हैं । पर जसप्रीत बुमराह को उन्हीं जाकर अपनी बोलिंग बिभाग से ट्रेनिंग लेते हुए अक्टूबर 2013 में पहली बार गुजरात के अंदर-19 टीम में सेलेक्ट किया गया । 2013 में उन्होंने गुजरात की तरफ से अंडर-19 क्रिकेट टीम में सैयद मुश्ताक अली टूर्नामेंट में अपना पहला t20 मैच बिदर्भ खिलाफ खेला ओर 7 विकेट चटकाय पर अपने पहले ही मैच में वह अपनी घातक गेंदबाजी की वजह से मैन ऑफ द मैच चुने गए साथ ही साथ गुजरात में सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी पर भी अपना कब्जा कर लिया। डोमेस्टिक क्रिकेट में तो जसप्रीत बुमराह ने अपने आपको साबित कर ही दिया ।   
  • Domestic Tem
  • Gujrat cricket tem -2012/2013 से अभीतक



  • Jasprit bumrah ipl history

लेकिन आईपीएल जैसी दुनिया की सबसे बड़ी क्रिकेट लीग में कम उम्र के इस युवा तेज गेंदबाज को कोई खिलाने का रिस्क नहीं उठाना चाहता था। जिस का बॉलिंग एक्शन भी क्रिकेट सेबिल्कुल अलग हो। मुंबई इंडियंस के कोच जॉन राइट ने जसप्रीत बुमराह को नेट में बॉलिंग करते हुए देखा तो उनके यूनीक एक्शन की बौल्लिंग को रिस्क में लेकर  2013 में जॉन राइट ने उन्हें आईपीएल के अंदर मुंबई इंडियंस की टीम में खिलाने का निर्णय किया और इस तरह से 19 साल की उम्र में जसप्रीत ने इंडियन प्रीमियर लीग में अपना डेब्यू किया आरसीबी के खिलाफ खेलते हुए अपने डेब्यू मैच में ही 3 विकेट लेकर खुद के सलेक्शन सामने सही ठहराया कि उन्हें ईश आईपीएल का दो मैचों में खेलने का मौका मिला । उस दो मैच में जसप्रीत बुमराह ने अपने पहले ही मैच में उन्हें दुनिया के नंबर वन बैट्समैन विराट कोहली को आउट करके तीन विकेट हासिल किए । मुंबई इंडियंस की तरफ से खेलते हुए लसिथ मलिंगा को साथ पाकर जसप्रीत बुमराह ने खुद की बॉलिंग के मार्गदर्शन कीलिए काफी मदद पाए ओर सठीक योर्कर मारने की कला हासिल किया । फिर 2014 के आईपीएल सिजिन में मुंबई इंडियंस की तरफ से ही खेलते हुए दिखाई दिए जहां पर उनका परफारमेंस ठीक-ठाक रहा और उन्होंने 11 मैचों में कुल 5 विकेट लिए । 2015 में इंजरी की वजह से वह आईपीएल का मैच को नहीं खेल सके थे । फिर उसी साल गुजरात की तरफ से फर्स्ट क्लास क्रिकेट मैच में उन्होंने 7 विकेट लिए और टूर्नामेंट में सबसे ज्यादा विकेट लेकर उन्होंने सिलेक्टर्स की तरफ अपना ध्यान आकर्षित किया ।
  • IPL Carieer Mumbai Indian-2012/2013 से आभीतक
  • IPL बल्लेबाजी सांख्यिकी
  • MATCH ING RUN AVG SR HS 50/100 4/6
      77        12   35   11.6  92.1  16   0/0    2/1
  • आईपीएल गेंदबाजी सांख्यिकी
  • MATC  ING  RUN  WIC  BBI/BBM  ECO  AVG
      77       77   2182   82       7/3         7.56  26.6
Test cricket career,odi cricket,T20 cricket career,

  • Jasprit Bumrah इंटरनेशनल क्रिकेट केरियर


 हर क्रिकेटर का यह सपना है कि वह अपने देश की नेशनल क्रिकेट टीम में जेर्सी पेहेन कर खेले और यह मौका जसप्रीत बुमराह को 26 जनवरी 2016 यानी रिपब्लिक डे के दिन ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ उन्होंने T20 क्रिकेट में अपना इंटरनेशनल कैरियर आरम्भ किया एवं  23 रन देकर तीन विकेट भी आपने नाम किया ओर उन्होंने इस मौके को पाकर फिर कभी बी पीछे मुड़कर नहीं देखा ओ भारोतीय टीम का ओहम हिस्सा बन गई ओर उसि साल T-20 में सबसे ज्यादा 28 विकेट लेने वाले पेहेली खिलाड़ी बन गई । और उनके सानदार बॉलिंग को देखते हुए उन्हें बहुत ही जल्द ओडीआई में 23 जानुआरी 2016 को ऑस्ट्रेलिया खिलाफ डेब्यू करने का मौका मिला ओर  टेस्ट कैप जानुआरी 2018 पेहेन का मौका साउथ अफ्रीका खिलाफ मिला । ओर बहुत ही जल्द टीम में अपनी जगह पक्की करली । देखते ही देखते बहुत जोल्द जसप्रीत बुमराह दुनिया के सबसे बेहतरीन गेंदबाज बनगए हैं ओर इंटरनेशनल क्रिकेट की IIC RANKING में भी आपने नाम को नो-एक पर जोड़ चुके हैं ।
  • Jasper Bumrah International Cricket Carrier in India Tem

  • Test Cricket बोलेबाजी Carrier
  • MATCH ING RUN AVG SR HS 50/100 4/6
      14        21  32    2.91  21.9 10   0/0     3/0

  • Test Cricket गेंदबाजी Carrier
  • MATC  ING  RUN  WIC  BBI  ECO AVG  5/10W
  •   14       28    1383   68   27/6  2.69 20.34 5/0

  • ODI Cricket बोलेबाजी Carrier
  • MATCH ING RUN AVG SR HS 50/100 4/6
         64           64    15   19    3.8    43.18  10   0/0     2/1

  • ODI Cricket गेंदबाजी Carrier
  • MATC  ING  RUN  WIC  BBI  ECO AVG  5/10W
  •  64        64    2541   104  27/5  4.56 24.4  1/0

  • T-20 Cricket बोलेबाजी Carrier
  • MATCH ING RUN AVG SR HS 50/100 4/6
  •     49       5     8     4.0    61.5   7     0/0     1/0

  • T-20 Cricket गेंदबाजी Carrier
  • MATC  ING  RUN  WIC  BBI  ECO AVG  5/10W
  •  49         49    1195   59   11/3  6.67 20.25  0/0

    Hi Friends अगर आपको हमारी EXNMEDIA द्वारा लिखी गयी jasprit bumrah biography in hindi।( जसप्रीत बुमराह की जीबोनि परिचय) आर्टिकल टी पढ़ना पसंद है तो कृपया शेयर और लाइक करें।  आपका धन्यवाद।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ