Rishabh pant biography Hindi me । ऋषभ पंत की जीवनी हिंदी में 2020

Rishabh pant biograpy पंत की जीवनी हिंदी में :आज कल भारत में सबसे ज्यादा लोकप्रिय हासिल करने बाली आईपीएल जेसा खेल में बहुत से युवा खिलाड़ी उभर कर इंडियन क्रिकेट टीम में आ रहे हैं और आज हम बात करेंगे उन्हीं आईपीएल में से उभरते हुए भारोतीय क्रिकेट टीम में अपने जगह बनाने बाली सितारे ऋषभ पंत की बारे में ।

rishabh pant sister, rishabh pant family, rishabh pant height,rishabh pant birthday,
Rishabh pant photos
भारतीय क्रिकेट टीम के उभरते हुए स्टार खिलाड़ी ऋषभ पंत अपने अग्रेसिव बल्लेबाजी ओर विकेट कीपर से उन्होंने हर सभी को प्रभावित किया वैसे तो पंत को हम सभी उनके शानदार ताबड़तोड़ बल्लेबाजी के लिए तो जानते ही हैं लेकिन अगर सच में देखा जाए तो नेशनल टीम में जगह बनाने का रास्ता उनका इतना आसान रहा नहीं है क्योंकि एक साधारण से परिवार में जन्मे ऋषभ ने वह दिन भी देखे हैं जब उन्हें लंगर से पेट भरने पड़ते थे ऒर रात गुरुद्वारा में बिताने पड़ते थे । तो आये जानते है इस आर्टिकल माध्यम से मैं आप सभीको बताऊंगा ऋषभ पंत की जिंदगी और उनके क्रिकेटिंग करियर से जुड़ी कुछ ऐसी बातें जो आप शायद ही नहीं जानते होंगे ।

Rishab Pant family and birth । बच्चपन के इंडियन क्रिकेट की सुरुआत के बारे में ।


ऋषभ पंत का जन्म 4 अक्टूबर 1997 में हरिद्वार का उत्तराखंड में जन्म हुआ था उनके पिता (rishabh pant father) का नाम राजेंद्र पंत ऒर उनकी मां का नाम सरोज पंत है और उनकी फैमिली ऋषभ के इलाबा रिश्वत के मामले में उनकी एक (rishabh pant sister) बड़े बेहेन भी हैं जिनका नाम साक्षी पंत है । ऋषभ पंत की शुरुआती पढ़ाई इंडियन पब्लिक स्कूल देहरादून से हुई ऋषभ शुरुआत से ही क्रिकेट खेल को बहुत ज्यादा पसंद किया करते थे । भारतीय टीम में अपने नटखट अंदाज के लिए पहचाने जाने वाले ऋषभ पंत अपने बचपन में से काफी शांत स्वभाव के बच्चे थे और वह खासकर अपने शरारत से परिवार के किसी को कभी बी परेशान  नहीं करते थे । लेकिन मम्मी पापा से उन्हें अगर डांट सुनने को भी मिलती तो वह क्रिकेट के खेल के चलते क्योंकि क्रिकेट से उन्हें इतना प्यार था कि खेल को खेलते हुए वह समय का बिल्कुल भी ध्यान नहीं रख पाते थे और दिनभर क्रिकेट खेल के आने के बाद घर पर खूब पिटाई भी होती हैं ।

  • rishabh pant height:-5 फ़ीट 7 इंच
  • rishabh pant age:-22 साल 241 दिन


बचपन से हीन पंत की पढ़ाई लिखाई में तो उनका मन कभी भी नहीं लगा लेकिन क्रिकेट के खेल के प्रति लगाओ दिन-ब-दिन उनका बढ़ता चला गया और फिर ऋषभ के अंदर इस खेल के पागलपन को देखकर घर वालों ने भी उनका साथ देना शुरू कर दिया और अब धीरे-धीरे ऋषभ ने भारतीय नेशनल टीम की तरफ से खेलने का सपना को सजा लिया और फिर  ऋषभ करीब 10 साल के थे तब उनकी बड़ी बहन जो कि दिल्ली में रहा करती थी उन्होंने बताया कि उनके वहां एक टैलेंट हंट का प्रोग्राम चल रहा है जिसके जरिए एक क्लब के लिए नए क्रिकेटर चुना जा रहे हैं और फिर उन्होंने ऋषभ को भी सुझाव दिया कि उन्हें इस प्रोग्राम के लिए जरूर ट्रायल करनी चाहिए और ऋषभ ने अपनी बड़ी बहन का सुझाव मानकर इस टैलेंट हंट प्रोग्राम में योगदान किया और अपने शानदार टैलेंट किलिए सेलेक्ट कर लिया गया और सेलेक्ट के बाद उन्हें सोनेट क्रिकेट क्लब दिल्ली के टीम के साथ हर हफ्ते 2 दिन शनिवार और रविवार को कोचिंग के लिए जाना होता था । ताकि वह अपने खेल को और भी निखार सके और वह हर हफ्ते अपनी मां के साथ रुड़की से दिल्ली जाया करते थे जिसमें उन्हें 6 से 7 घंटे लगते थे और दिल्ली में वह मोतीबाग गुरुद्वारे में रुका करते थे ।

सोनेट क्रिकेट क्लब में ऋषभ पंत के महान कोच थे तारक सिंहा क्योंकि आशीष नेहरा और शिखर धवन जैसे खिलाड़ी का कोच रह चुके थे और ऋषभ की अच्छी परफॉर्मेंस को देखते हुए उनके कोच ने उन्हें राजस्थान की तरफ से अंडर 14 और अंडर 16 टूर्नामेंट खेलने की सलाह दी और कुछ महीनों तक ऋषभ ने राजस्थान की तरफ से भी क्रिकेट खेला और वहां सभी देखकर बहुत ही हैरान थे कि एक 11-12 साल का लड़का अंडर 14 और अंडर 16 टीम के सामने कितनी अच्छी बैटिंग कर रहा है लेकिन कुछ महीनों के बाद वहां से ऋषभ को काफी भेदभाव का सामना करना पड़ा क्योंकि राजस्थान की टीम में खेलने वाले पंत ने दूसरे स्टेट के एकमात्र खिलाड़ी थी और फिर इसी भेदभाव की वजह से उन्होंने राजस्थान टीम को छोड़ दिया ओर उसके जिसके बाद फिर दिल्ली शिफ्ट हो गए ।

दिल्ली आने के बाद से अलग-अलग जूनियर एज ग्रुप में ऋषभ पंत ने अपने शानदार बल्लेबाजी और कीपिंग माध्यम से सभीके ध्यान अपने तरफ खिंचा ओर 22 अक्टूबर 2015 को दिल्ली की रणजी टीम में सेलेक्ट किया गया और अपने पहले ही मैच में ऋषभ ने शानदार 57 रन बनाए ओर उसके बाद से क़भी बी पीछे मुड़कर नहीं देखा । आये जानते हे आगे पंत ने इंटरनेशनल क्रिकेट में सिलेक्ट केसे हुआ ।

rishabh pant father ,rishabh pant age,ऋषभ पंत माँ,pant cricket carrier
ऋषभ पंत फोटोज़

ऋषभ पंत की आईपीएल ऒर इंटरनेशनल क्रिकेट की सुरुआत के बारे में


रणजी ट्रॉफी में अच्छी खेल दिखाते हुए पंत ने 2016 के अंडर-19 वर्ल्ड कप के लिए इंडिया टीम में सिलेक्ट किया गया और इस वर्ल्ड कप में ऋषभ ने अपनी अच्छी फॉर्म जारी रखी और इस वर्ल्ड कप में पंत ने नेपाल के खिलाफ 18 गेंदों पर फास्टेस्ट अर्धशतक लगाई और अंडर-19 वर्ल्ड कप में उन्होंने 267 रन बनाकर भारत के दूसरे सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी बन गई ।


इस फॉर्म को देखते हुए 2016 में आईपीएल ऑक्शन में दिल्ली डेयरडेविल्स ने उन्हें 1.9 करोड़ में खरीद ली है और यह समय ऋषभ पंत के जीवन का बहुत अच्छा समय चल रहा था और उनका पहला आईपीएल में तीसरे मैच में ऋषभ ने 40 गेंदों पर 69 रनों की शानदार पारी खेला ऒर इस सीजन बहुत अच्छा गुजरा लेकिन सन 2017 में जब आईपीएल खेल रहे थे तो उन्हें दुखद समाचार मिला कि उनके पिता की अचानक मृत्यु हो गई है बह तुरंत अपने शहर हरिद्वार लौट आए और अपने पिता का अंतिम संस्कार किया ऋषभ पंत की इस समय बहुत ही मुश्किल दौर से गुजर रहे थे और उन्हें यह समझ नहीं आ रहा था कि वह अपनी टीम के लिए खेले या अपने घर वालों को सहारा दे ऐसे समय पर उन्हें उनके दादाजी ने समझाया कि अगर टीम को तुम्हारी जरूरत है तो तुम्हें जाना चाहिए तब ऋषभ पंत अपनी टीम के पास वापस आ गए और उसी दिन दिल्ली की तरफ से खेलते हुए उन्होंने उस मैच में 57 रन की पारी खेली और यह पारी उन्होंने अपने पिता को समर्पित कि ।


1 फेबूरी 2017 में इंग्लैंड के खिलाफ T20 मैच में डेब्यू किया ग लेकिन उस मैच में अपनी परफॉर्मेंस के हिसाब से बैटिंग नहीं कर पाए और 35 गेंदों पर वह सिर्फ 38 रन ही बना सके जो की T20 खेल के हिसाब से थोड़ी स्लो हैं । इंडिया ने फिर से इस मैच में 191 रनों का टारगेट सेट किया लेकिन वेस्टइंडीज के खिलाड़ी ने आसानी से इस टारगेट को चेंज कर दिया जिसके बाद अगले एक साल तक ऋषभ को इंडियन टीम में जगह नहीं मिली लेकिन साल 2018 के आईपीएल में ऋषभ ने बहुत ही शानदार परफॉर्मेंस की प 14 मैचों में 52 की एवरेज और 173 के स्ट्राइक रेट से 684 रन बनाए और ऋषभ ने एक मैच में हैदराबाद के खिलाफ 63 गेंदों पर 128 रन बनाए जो कि आज तक की आईपीएल हिस्ट्री में किसी भी इंडियन बैट्समैन का हाईएस्ट इंडिविजुअल स्कोर था ।


उसके बाद 18 अगस्त 2018 को तीसरे टेस्ट मैच में ऋषभ ने अपना डेब्यू किया और दूसरी बॉल पर छक्का लगाकर ऋषभ ने अपने टेस्ट करियर की शुरुआत की लेकिन अपने शुरुआती दो टेस्ट मैचों में ऋषभ कुछ खास नहीं कर पाए इन सीरीज के आखिरी टेस्ट मैच में पंत ने 114 रनों की शानदार इनिंग्स के लिए और वह पहले इंडियन विकेटकीपर बैट्समैन बने जिस ने इंग्लैंड में टेस्ट सेंचुरी लगाई इसके बाद वेस्टइंडीज के खिलाफ सीरीज में भी ऋषभ ने अपनी शानदार फॉर्म जारी रखी और पहले और दूसरे दोनों टेस्ट मैचों में ऋषभ ने  92 रन बनाए और इंडियन टेस्ट टीम में अपनी जगह बना ली है और उसके बाद में इंडियन टीम वेस्टइंडीज के टूर पर रहा उसी समय ऋषभ पंत ने 21 ऑक्टबेर 2018 ODI डेब्यू किया ।


लेकिन इंटरनेशनल क्रिकेट में ऋषभ पंत का अभी तक का सफर थोड़ा उतार-चढ़ाव भरा रहा है लेकिन आईपीएल में उन्होंने अपनी शानदार खेल से सभी को बहुत ही ज्यादा प्रभावित किया और अपने खेल को आगे ले जाते हुए ऋषभ पंत ने शानदार खेल को जारी रखते हुए आईपीएल के साथ-साथ भारतीय नेशनल टीम को भी ऋषभ पंत अपना योगदान देते रहेंगे और जिस तरह से ऋषभ में अपने समस्याओं से निपटते हुए भारत के सबसे ज्यादा कंपटीशन वाले खेल यानी कि क्रिकेट में अपनी जगह बनाई है वह काबिले तारीफ था ।

यदि आप यह पोस्ट (Rishabh pant biography ) ऋषभ पंत की जीवनी को पढ़ कर आपके फ़ेवरिट क्रिकेटर जिबनी बारे में कुछ बी सिख मिलाा तो ये पोस्ट को सोसिआल मीडिया पर जरूर शेयर करे । अलका धन्यवाद ।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ