Cristiano ronaldo biography in hindi । क्रिस्टियानो रोनाल्डो की जीबोनि हिंदी में ।

cristiano ronaldo biography(जीवनी) हिंदी में:
cristiano ronaldo team,jersey no,Fifa world cup,children,wife,etc बारे मे जानकारी ले सकते हो

cristiano ronaldo  country,Rinaldo team,Rinaldo Fifa world cup win
Cristiano Ronaldo Photo

 होम सब आज एक ऐसी फुटबॉल खिलाड़ी की जर्नी बारेमें जानेंगे जो पैसे की ओभाब ओर ओपने पिता माली काम करते हुए फिर बी ओपने बचपन से कडी मेहनत ओर लोगन की बोज से इतनी गोरिबी से निकाल कर आज इतना बड़ा मुकाम हासिल किया है । जो कोई बी खिलाड़ी का ये सपना रहता हैं ये हर कोई बी खिलाड़ी के उंदर ये सोच रहता हैं । सारा दुनिया मे जितने बी फुटबॉल खिलाड़ी या उसकी प्रोंसोसोक हे सभी के दिलों में एक आदर्श बन चुकी हैं ऒर आज उसी गरीबी से आकर इंटरनेशनल की फ़ुटबॉल खेल में राज कोर रहे हैं ऒर हर साल 700 से 800 करोड़ों कमा रहे हैं । आज हम सभी उस खिलाड़ी के बोचपोन से लेकर अभी तक कि सफलता ओर संघर्स बारे में जानेंगे । आज हम पुर्तगाल का  सर्वश्रेष्ठ फुटबॉल खिलाड़ी क्रिस्टियानो रोनाल्डो जिबनि के बारे में बात करते हैं ।


Cristiano Ronaldo Famliy । क्रिस्टियानो रोनाल्डो के परिवार


क्रिस्टियानो रोनाल्डो वह एक पुर्तगाली फुटबॉल खिलाड़ी हैं जिनका जन्म (birth) सेंटो एंटोनियो फनचेल मदीरा में 5 फरवरी 1985 को हुआ था । उसका पूरा नाम क्रिस्टियानो है । उनके पिता का नाम जोस डिनिस एवेइरो और माता का नाम है नाम मारिया डोलोरस डॉस सैंटोस एवेरो है । संयुक्त राज्य अमेरिका में पैसा की ओभाब के कारण एक टिन छत के घर में रहते थे । उनके पिता एक माली तरह नगरपालिका में काम करते थे और माँ ने कुक और सफाई करने वाले व्यक्ति के रूप में काम किया करते थे । रोनाल्डो उनके सबसे छोटे बच्चे हैं परिवार में उनका एक बड़ा भाई नाम है ह्यूगो और दो बहनें एल्मा और लिलियाना । एक दिन अपने शिक्षक से मारपीट करने के बाद उस पर कुर्सी फेंक कर वह हमेशा से  रोनाल्डो को स्कूल से निकाल दिया गया था ।

बह बचपन से इतना जिधि था कि फुटबॉल खेलक देखने किलिए ओर खेलने किलिए पोसोन्द कोरथे थे । 8 साल में वह ANDORINHA स्पोर्ट क्लब में सामील हुआ था और जब वह 14 साल का था तब उसने फुटबॉल खेल को उपर पूरीतरह ध्यान केंद्रित करने का फैसला किया ओर 1995 में एक पेशेवर फुटबॉलर बनने पर cristiano ronaldo अपने घोरोइ  मदीरा में स्थित एक क्नासिओनल फुटबॉल क्लब में उन्होंने शामिल हो गए ओर खेलने लगा ।

फिर बह 1997 में 12 साल के उमर में एक दिन स्पोर्टिंग सीपी क्लब ने रोनाल्डो को परीक्षण को मंजूरी देने के बाद बह पास करलिया ओर स्पोर्टिंग सीपी कल्ब किलिए 1500 पाउंड में चूकती करलिया ओर उस कल्ब किलिए खेल ते रही ऒर स्पोर्टिंग सीपी उसी समय मे परतुंगाल में सबसे बड़े क्लब था । इस कल्ब पुर्तगाल की राजधानी लिस्बन में था इसी बजह से रोनाल्ड ने पूरी पोरिबार को छोड़कर जाना पोड़ा था इसी बात से बहुत दुखित थे । लेकिन उन्होंने अपने आप को सम्भाला ओर जी जान लगाकर मेहनत करते रहे ओर ओपने जादुई खेल से सोभिक प्रोभहित करलिया ।

Cristiano Rinaldo wife,cristiano ronaldo net worth,क्रिस्टियानो रोनाल्डो गर्ल फ्रेंड, रोनाल्ड के बच्चे
क्रिस्टियानो रोनाल्ड फ़ोटो

उसी बीच में जब वह 15 साल उम्र का था तब वह दिल की दौरा जेसा रोग से पीड़ित होगया ओर डॉक्टर ने भाग दौड एवं फुटबॉल खेलने किलिए माना करदिया जो उसे हार मानने के लिए मजबूर कर सकता था । लेकिन हार नहीं माना ओर सर्जरी कराया एवं सौभाग्य से वह ठीक हो गया ओर कुछ दिन बिश्राम करने के बाद फिर से मैदान बापस लोट आये ओर कुछ नया जुनून के साथ आपने खेल को सुधार लिया ।लेकिन उसी बीच फिर से उसके जिंदगी में एक दुखद मोड़ आया उसके पिताजी ने 52 साल उम्र में सराब पिनेकी बजसे मृत्यु हो गोयी । उस घटना ने रोनाल्डो को ज्यादा दुख पोहनच्या क्योंकि रोनाल्डो के पिताजी उसके सबसे कोरीबी थी।


उसी बजसे उसके परिवार के आर्थिक स्थिति थोड़ा कमजोर होगये फिर बी रोनाल्डो ने आपने जी जान लोगाकर प्रैक्टिस की ओर एक बेहतरीन खिलाड़ी बनकर सामने आए । फिर  वह 17 साल के उम्र मैनचेस्टर यूनाइटेड के खिलाफ एक लूफो चैंपियंस लीग में खेले ओर उसी समय इंग्लिश क्लब के प्रबंधक सर एलेक्स फर्ग्यूसन ने रोनाल्डो का खेल को देखा ओर प्रभावित हुए एवं तुरन्त मैनचेस्टर यूनाइटेड किलिए साइन करलिया । उस कल्ब ने रोनाल्डो जेसा चमत्कारी खिलाड़ी को हासिल करने कीलिये 17 मिलियन डॉलर चुकाये थे ।


मैनचेस्टर यूनाइटेड किलिए रोनाल्डो ने अगस्त 2003 से मई 2009 तक खेलते रही । उसके बेहतरीन प्रदर्शन से उसी साल मैनचेस्टर यूनाइटेड क्लब में अपने पहले सीज़न आरम्भ किया ओर  मैनचेस्टर यूनाइटेड किलिए रोनाल्डो ने लीग में एक मैच में तीन गोल किए पूरी टूर्नामेंट के 196 मैच में एकिले उन्होंने 84 गोल किए । उस  क्लब के लिए सबसे अच्छे खिलाड़ियों में से एक बन गया । ऒर 2006 के विश्व कप में क्रिस्टियानो रोनाल्डो का एक अभिन्न हिस्सा था मैनचेस्टर यूनाइटेड क्लब किलिए । उस टूर्नामेंट में उसकी टीम  सेमीफाइनल में पहुंचने के साथ ही पुर्तगाली राष्ट्रीय टीम में अगले वर्ष 2009 में उन्हें राष्ट्रीय टीम का कप्तान बनाया गया । 


फिर 2009 में स्पेनिश दिग्गज टीम रियल मैड्रिड ने 132 मिलियन डॉलर भुगतान के बाद दुनिया का सबसे महंगा खिलाड़ी बन गया ओर रियल मैड्रिड का ये कॉन्ट्रैक्ट 2009-2015 तक थी । लेकिन फिर से रोनाल्ड ने रियल मैड्रिड में 2021 तक खेलने 1864 करोड़ में शाइन किया । 40 सीज़न में एक साथ लीग सीज़न में बह जितना मैच खेला इतिहास में एक रिकॉर्ड बन गया ।फिर उन्होंने 2010 में 2012 में दक्षिण अफ्रीका में फुटबॉल विश्व कप में पुर्तगाल का नेतृत्व किया । रियल मैड्रिड टीम को स्पेनिश लीग का खिताब जीतने में बह मदद की । रियल मैड्रिड क्लब के साथ पहला लीग खिताब उन्होंने जीता ओर पूरी प्रतियोगिताओं में 60 गोल किए ।

Ronaldo Jersey no,team,
Cristiano Ronaldo

 2013 सीज़न में जबरदस्त खेल देखाके उन्होंने 51 गोल किए । फिर चैंपियंस लीग टूर्नामेंट में रोनाल्डो ने 17 गोल किए जो गोल उन्होंने किया था अब तक का सर्वोच्च स्कोर हैं ।  2014 के विश्व कप में कुल मिलाकर पुर्तगाल को पहले दौर में ही बाहर का रास्ता दिखना पोड़ा । वह 200 गोल करने वाले मील के पास तक पहुंचने वाले सबसे तेज खिलाड़ी भी बने । जेम्मा एटकिंसन और ऐलिस गुडविन जैसी हस्तियों के साथ संबंध हुआ ओर मॉडल इंग्लैंड में उनके दो बेटे क्रिस्टियानो रोनाल्डो जूनियर और मैट्टो रोनाल्डो हैं ।

Cristiano Ronaldo Trophy And Awards । क्रिस्टियानो रोनाल्डो ट्रॉफी और पुरस्कार


 क्रिस्टियानो रोनाल्डो को 2008 - 2013-2014 -2016 में पांच बार बैलन डी ओर से सम्मानित किया गया था और 2017 में उन्होंने फीफा वर्ल्ड प्लेयर ऑफ़ जीता ओर फिर द ईयर अवार्ड और इसे फिर से जीता अगले साल रोनाल्डो ने । 2014-15 सीज़न में एक पुर्तगाली अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ी रूप से रोनाल्डो को सर्वश्रेष्ठ नामित किया गया था ओर 2015 में पुर्तगाली फुटबॉल फेडरेशन द्वारा सभी समय के बेस्ट पुर्तगाली खिलाड़ी रूप से समानित किया गया था । बो एक ऐसा फुटबॉल खिलाड़ी जो सात प्रमुख टूर्नामेंटों में भाग लेने बाला बेहतर खिलाड़ी बनगया, जोब उन्होंने पुर्तगाल को पहली बार नेतृत्व किया । क्रिस्टियानो रोनाल्डो 2016 और 2017 में फोर्ब्स द्वारा दुनिया के सबसे अधिक कमाई वाले एथलीट के रूप में स्थान दिया गया था उसी ऑब्सर पर  क्रिस्टियानो रोनाल्डो ने कहा कि आपकी नफरत मुझे मजबूत बनाती है । लेकिन फ्रेंड क्रिस्टियानो रोनाल्डो ऐसा नहीं हे जो फुटबॉल के पैसे से आपने तिजोरी भोर रही है वह बहुत सामाजिक कोल्याण किलिए डोनेसोंन करते हैं। एक बार 10 साल की गोरिबी बच्चे की इलाज किलिए 51 लाख खोर्च किये थे । लेकिन आज फुटबॉल खिलाड़ी बनकर दुनिया भर का फुटबॉल को पोसोन्द करने बाले फैन का दिल में जगह बना चुकी हैं ।


यदि आपको यह पोस्ट (Cristiano ronaldo biography in hindi) क्रिस्टियानो रोनाल्डो की जीबोनि पढ़ने में मज़ा आया, तो कृपया सोसिअल मीडिया  पर share करे । Thank you ।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ