Men fifa world cup winner list 2020 । फ़ीफ़ा वर्ल्डकप विनर लिस्ट हिंदी में

Men fifa world cup winner list 1930 to 2018 most world cup wins in Hindi फीफा विश्व कप विजेता,2022 फीफा विश्व कप,अधिकांश बिस्व कप विजेता इतिहास,अर्जेंटीना विश्व कप बिजेता,फीफा विश्व कप विजेता और उपविजेता सूची फीफा विश्व कप मेजबान देश

Men fifa world cup winner list 1930 to 2018 most world cup winner tem in Hindi


fifa world cup winners list from 1930 to 2018,most fifa world cup winner tem
Fifa world cup photo

फ्रैंड हम सब फुटबाल खेल देखते है कुछ कुछ लोगों ने खेलने कि लिए बी बहुत पसंद करते हैं । इस फुटबॉल खेल को दुनिया भर की लोगों ने देख ने कि लिए पसंद करते हैं ओर उस फुटबॉल खेल को लेकर बहुत बड़ी बड़ी टूर्नामैंट आयोजन किया जाता हैं । उस फुटबॉल को लेकर छोटे से लेकर बड़े ले-बेल का टूर्नामैंट होता है और कोरल कोरल धन खर्च किया जाता है प्राइज देने कि लिए बिजेता टीम को । आज हम सब लोग उस फुटबॉल खेल को लेकर होनेबला सबसे बड़ी टूर्नामैंट फीफा वर्ल्ड कप के बारे इस आर्टिकल के माध्यम से कुछ जानेंगे । FIFA WORLD CUP हर चार साल में होती हैं ओर प्रत्येक बार 32 टीम को लेकर टूर्नामैंट को आयोजित किया जाता है ओर उसी 32 टीम को एक दूसरे के खिलाफ खेलने के दौरान जिसने जितना मैच जीता उसी तरह पाइन्ट दिया जाता ओर लास्ट में जो दो टीम पाइन्ट टेबल के शीर्ष में रहते हे उस दोनों टीम के बीच फाईनल मुकाबले होती है और जो उस मैच से जीत हासिल की उसे विजेता घोषित किया जाता एवं जो टीम हार जाता उसे उप विजेता घोषित किया जाता हैं । आज हम सब शुरू से लेकर अभी तक कौन से कौन से देश फुटबॉल का फीफा वर्ल्ड कप जीता हैं उसके बारे में जानेंगे ।

Cristiano Rolando Fifa word cup
Cristiano Rolando photo

fifa world cup winners list from beginning/fifa world cup winning countries list


  • 1930 जुलाई 13 तारीख में पे-हेली बार फीफा बिस्वकप आरम्भ किया गया ओर उस बिस्वकप को 13 से लेकर 30 जुलाई तक खेला गया । मेज़बान करने वाले देश थीं उरुग्वे ओर उसी फीफा वर्ल्ड कप को पहली बार विजेता हुआ के ताज उरूग्वे टीम ने 4-2 गोल से अर्जेन्टीना को हरा या था और उसी ख़िताब को अपने नाम जोड़ लिया । उप-विजेता थी अर्जेंटीना । उरूग्वे कि कप्तान थीं जोस नासैज़ी ।

  • 1934 के फीफा बिस्वकप 27 मई से लेकर 17 जून तक हुआ था । उसी फुटबॉल बिस्वकप खेल को आयोजित करने वाले देश था इटली ओर उस फीफा बिस्वकप को इटली ने पे हेली बार 2-1 गोल से चेकोस्लोवाकिया टीम को हराकर टाइ टल की ताज आपने नाम कर-लिया था । इटली को उप-विजेता में सन्तुष्ट होने पड़ी ।

  • 1938 के अगले फीफा कप विजेता हे इटली ने द्वितीय बार कि-लिए उसी कप की ताज आपने नाम पर क़ाबू कर-लिया । इटली ने उसी फीफा कप को हंगरी के खिलाफ 4-2 गोल देकर फाईनल में उसी कप की ताज द्वितीय बार कि लिए आपने देश के नाम किया । उसी वर्ल्ड-कप को मेजवान करने बाला देश थी फ्रांस ।

  • फोर्थ नंबर का के फीफा वर्ल्ड कप की आयोजन बहुत लंबे समय बाद 1950 खेला गया कारण उसी समय द्वितीय वर्ल्ड वॉर चल रही थी इसी बजेसे उसके बाद फिर से आयोजित किया गया ओर उस फीफा बिस्वकप को उरूग्वे ने दूतीय बार कि लिए उस फीफा कप का ताज आपने नाम किया ओर उरुग्वे ने उस वर्ल्ड कप फाईनल मैच में ब्राज़ील के खिलाफ 2-1 गोल से जीता था । ब्राज़ील को उप-विजेता में सन्तुष्ट होने पड़ी । 13 टीम भाग लिये-थे ।

  • इस बाले फीफा कप देखे जाए तो उसका आयोजन 1954 में ठीक 4 साल बाद आरम्भ किया गया 16 जून से लेकर 4 जुलाई तक । वैस्ट जर्मनी ने पहले बार कि लिए उस फीफा बिस्वकप कि विजेता बनी । जर्मनी देश ने उप विजेता हंगरी के खिलाफ 3-2 गोल देकर उस टाइ-टल को जीता ओर उस फीफा वर्ल्ड कप का आयोजन करने बाल देश था स्विजरलैंड । उस टूर्नामैंट में 16 टीम भाग लिये-थे ।

  • 1958 के फीफा बिस्वकप देखा जाए तो 8 से लेकर 29 तारीख के बीच स्वीडेन में आयोजन किया गया । उस फीफा वर्ल्ड कप का विजेता हे ब्राजील पे-हेली बार कि-लिए उस कप के ताज आपने देश के नाम किया । उसी वर्ल्ड-कप के फाईनल मैच में ब्राज़ील ने स्वीडन के खिलाफ 5-2 गोल के ब्योबोधन में हराकर जीत हासिल की । उस टूर्नामैंट में 16 टीम पार्टिसिपेट किए-थे ।

  • 1962 के विजेता को देखा जाए तो ब्राजील । द्वितीय बार कि लिए फीफा कप को चेकोस्लोवाकिया को हराकर अपनी नाम कर-लिया । 30 मई से लेकर 17 जून तक चिली में आयोजित किया गया था । ब्राज़ील ने चेकोस्लोवाकिया को फाईनल मैच में 3-1 गोल में होरा-कर फीफा कप को आपने नाम किया और चेकोस्लोवाकिया को उप-विजेता में संतुष्ट होना पड़ा । उस टूर्नामैंट में 16 टीम पार्टिसिपेट किए-थे ।

  • 1966 में फीफा वर्ल्ड-कप को आयोजन इंगलिश कंट्री में हुआ था और उसके मेजबानी देश थीं इंग्लैण्ड । 11 तारीख़ से लेकर 30 जुलाई के बीच हुआ था । उस फीफा वर्ल्ड कप देखा जाए तो इंग्लैण्ड ने पहली बार जीत के आपने नाम को फीफा कप के साथ जोड़ा था । फाईनल मैच में इंग्लैण्ड ने वैस्ट जर्मनी को 4-2 गोल से हराकर पहली बार नाम किया पर वैस्ट जर्मनी को उप-विजेता में संतुष्ट होना पड़ा था । उस फीफा टूर्नामैंट में 16 टीम भाग लिये-थे ।

  • 1970 का इस फीफा बिस्वकप को देखा जाए तो 31 मई से लेकर 21 जून के बीच मेक्सिको देश में आयोजित किया गया था । इस वर्ल्ड कप को ब्राजील ने तृतीय बार  कि लिए अपने नाम क्या था । इटली के खिलाफ ब्राज़ील ने 4-1 गोल से फाईनल मैच को जीता था ओर इटली को उप-विजेता में संतुष्ट होना पड़ा । उस वर्ल्ड कप टूर्नामैंट में 16 टीम भाग लिए थे ।
फीफा वर्ल्ड कप विनर लिस्ट 2018

  • 1974 के FIFA WORLDCUP को देखा जाए तो 13 जून से लेकर 7 जुलाई के बीच खेला गया था और उस टूर्नामैंट के मेजबानी देश था वैस्ट जर्मनी । उस वर्ल्ड कप देखा जाए तो बेस्ट जर्मनी ने द्वितीय बार कि-लिए नीदरलैंड के खिलाफ 2-1 गोल के ब्योबधन में हराकर उस फीफा टाइ-टल को आपने नाम किया था और नीदरलैंड को उप-विजेता में संतुष्ट होना पड़ा था । इस बिस्वकप टूर्नामैंट में 16 टीम भाग लिये-थे ।

  • 1978 का 11 नम्बर फीफा वर्ल्ड-कप 1 तारिख से लेकर 25 जून के बीच खेला गया-था ओर उस worldcup का टूर्नामैंट को मेजबानी करने बाला देश था अर्जेन्टीना । देखा जाए तो इस फीफा बिस्वकप को पहली बार अर्जेंटीना ने आपने देश में ही जीता था और वर्ल्ड-कप को अपने नाम कर लिया था । उस टूर्नामैंट में अर्जेन्टीना ने नीदरलैंड के खिलाफ 3-1 गोल देकर फाईनल में जीता था । नीदरलैंड को उप-विजेता में संतुष्ट होना पड़ा था । उस टूर्नामैंट में 16 टीम भाग लिये-थे ।

  • इस 12 नंबर का फ़ीफ़ा बिस्वकप 1982 में हुआ था और 13 जून से लेकर 11 जुलाई तक खेला गया था । उस टूर्नामैंट के मेजबान देश था स्पेन ओर 14 सिटी में खेला गया था । उस फ़ीफ़ा वर्ल्ड-कप को इटली ने वैस्ट जर्मनी के खिलाफ फाईनल में 3-1 गोल में हराकर तृतीय बार कि-लिए उस ख़िताब को आपने नाम किया था । उस टूर्नामैंट में 16 टीम भाग लिए थे ।

  • तेरा नंबर का वर्ल्ड कप देखा जाए तो 1986 में हुआ था 31 मई से लेकर 29 जून के बीच खेला गाया था । इस टूर्नामैंट में पहली बार 16 टीम के बदले 24 टीम भाग लिया थे और इस फीफा वर्ल्ड कप टूर्नामैंट को मेक्सिको देश मैं आयोजन किया गया था । इस टूर्नामैंट में अर्जेंटीना ने द्वितीय बार के लिए फीफा कप को अपने नाम कर लिया था । इस टूर्नामैंट में अर्जेंटीना ने 3-2 गोल से वैस्ट जर्मनी को हराकर चैम्पियन हुआ था और वैस्ट जर्मनी को उप-विजेता में संतुष्ट होना पड़ा था । अर्जेंटीना ने द्वितीय बार के लिए डिएगो मरोड़ना की कप्तानी से इस वर्ल्ड कप को जीता था ।

  • इस 14 नंबर का फीफा वर्ल्ड कप 1990 में हुआ था और 8 जून से लेकर 8 जुलाई तक खेला गया था । इस फीफा वर्ल्ड कप का मेजबानी देश था इटली और इसकी 12 सिटी में खेल हुआ था । इस टूर्नामैंट में 22 टीम भाग लिये थे । इस टूर्नामैंट में डिफेंडिंग चैम्पियन अर्जेन्टीना के साथ वैस्ट जर्मनी खेला था और वैस्ट जर्मनी ने 1-0 गोल से अर्जेंटीना को हराकर तृतीय बार के लिए फीफा वर्ल्ड कप का ताज अपने नाम कर लिया था । और अर्जेंटीना को उप-विजेता में संतुष्ट होना पड़ा था ।

  • 1994 का 15 नंबर का फीफा वर्ल्ड कप जून 17 से लेकर जुलाई 17 के बीच हुआ था । उस फीफा वर्ल्ड कप को मेजबान किया गया था यूनाइटेड स्टेट देश मैं ओ 24 टीम को लेकर खेला गया था । इस फीफा वर्ल्ड कप को चौथा बार के लिए ब्राजील ने इटली को हराकर अपने नाम फ़ीफ़ा कप कर लिया था और फाईनल मैच में ब्राजील ने इटली को 3-2 गोल के व्यवधान में हराकर उसी मैच को जीत लिया था ।

  • 1998 के 16 नंबर का विश्व का फीफा वर्ल्ड कप 10 जून से लेकर 12 जुलाई के बीच हुआ था और उस फीफा वर्ल्ड कप का मेजबानी देश था फ्रांस । फ्रांस के 10 सिटी में खेल को खेला गया था और पहली बार के लिए 22 टीम बदले 32 भाग लिए थे । और उस फीफा वर्ल्ड कप को पहली बार फ्रांस ने ब्राजील को हराकर अपने नाम कर लिया था और ब्राजील को उप-विजेता में संतुष्ट होना पड़ा था । उस टूर्नामेंट का फाईनल मैच में फ्रांस ने ब्राज़ील को 3-0 गोल से हराकर फ़ीफ़ा कप को जीत लिया था ।

most world cup wins ब्राज़ील

  • 2002 का 17 नंबर फीफा वर्ल्ड कप 31 मई से लेकर 30 जून के बीच खेला गया था और उस फीफा वर्ल्ड कप का मेजबानी देश था साउथ कोरिया ओर जा-पान इस दोनों देश का 20 सिटी में फीफा वर्ल्ड कप खेला गया था । उस टूर्नामैंट में 32 टीम ने भाग लिया था और उस फीफा वर्ल्ड कप को ब्राजील ने पाँचवा बार के लिए जर्मनी को हराकर अपने नाम जोड़ लिया था । जर्मनी को उप-विजेता में संतुष्ट होना पड़ा था और टूर्नामैंट का फाईनल का खेल में ब्राज़ील ने जर्मनी को 2-0 गोल से हरा दिया था ।

  • 2006 में 18 नंबर का फुटबॉल फीफा वर्ल्ड कप इंटरनेशनल फुटबॉल चैंपियनशिप टूर्नामैंट 9 जून से लेकर 9 जुलाई के बीच हुआ था । इस फीफा विश्व-कप को मेंजवान करने वाला देश था जर्मनी ओर इसी देश का 6 शहर में 30 दिन तक इस विश्व कप को खेला गया था । इस फीफा विश्व कप में इटली ने 4 बार के लिए फीफा विश्व कप को अपने नाम किया था । फाईनल मैच में इटली ने फ्रांस को 5-3 पेनल्टी शूटआउट गोल के माध्यम से जीता था ओर फ्रांस को उप-विजेता में संतुष्ट होना पड़ा था ।

  • 2010 में 19 नंबर का फुटबॉल खेल का फीफा विश्व कप वर्ल्ड चैंपियनशिप 11 जून से लेकर 11 जुलाई को हुआ था । इस टूर्नामैंट को मेजबान करने वाला देश था साउथ अफ्रीका पर इस देश का 9 शहरों में इस खेल का आयोजित किया गया था । इस फीफा वर्ल्ड कप में 32 टीम भाग लिए थे स्पेन ने पहली बार के लिए फीफा वर्ल्ड कप का ताज अपने नाम पर कर लिया था । इस वर्ल्ड कप का फाईनल मैच में स्पेन ने नीदरलैंड को 1-0 गोल में हरा-या था ओर नीदरलैंड को उप-विजेता में संतुष्ट होना पड़ा था ।

  • 2014 में 20 नंबर का इंटरनेशनल फीफा वर्ल्ड कप 12 जून से लेकर 13 जुलाई का बीच हुआ इस टूर्नामैंट को आयोजित करने वाला देश था ब्राजील और ब्राजील का 12 शहर में फुटबॉल का विश्व कप खेला गया था । इस फीफा विश्व कप में भी 32 टीम भाग लिए थे । जर्मनी ने 4 बार के लिए यह फीफा वर्ल्ड कप को अपने नाम क्या था और अर्जेंटीना को उप विजेता में रहना पड़ा था । इस वर्ल्ड कप का फाईनल मैच में जर्मनी ने अर्जेंटीना को 1-0 गोल से जीत हासिल किया था ।
fifa world cup winners captains list

fifa football world cup winner 2018
  • 2018 में 21 नंबर का विश्व में फुटबॉल खेल का सबसे बड़ा टूर्नामैंट फीफा वर्ल्ड कप 14 जून से लेकर 15 जुलाई के बीच हुआ था । 21 नंबर का फीफा वर्ल्ड कप को मेजबान करने वाला देश था रूसिया ओर इस फुटबॉल खेल को रुसिया के 11 शहर में खेला गया था । इंटरनेशनल फीफा वर्ल्ड कप में 32 टीम भाग लिए थे और इस फीफा वर्ल्ड कप को फ्रांस ने द्वितीय बार के लिए जीत लिया था । और क्रोशिया उप-विजेता में संतुष्ट होना पड़ा था ओर फाईनल के खेल में फ्रांस ने क्रोशिया को 4-2 गोल से हरा-या था ।

22-2022 का 22 नंबर का fifa world cup क़तर में hoga

Hi Frienends हमारी EXNMEDIA द्वारा लिखी गयी यह फ़ीफ़ा वर्ल्डकप विनर लिस्ट( Fifa World Cup Winner List ) पढ़ना पसंद है तो कृपया शेयर और लाइक करें। आपका धन्यवाद।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ