क्रिकटेर शुभमं गिल बायोग्राफी ओर जिबनि हिंदी में ।

ज हम सब भारत का युवा क्रिकेट खिलाड़ी सुभमं गिल जिबनी(shubman gill biography)बारे में जानेंगे । एक किसान पंजाबी परिवार में जन्मे, सुभम गिल क्रिकेट के प्रति अपने प्यार और अपने दृढ़ संकल्प के लिए आज भारतीय क्रिकेट टीम में अपने आपको साबित कर पाए । सुभमं गिल क्रिकट का एक ऐसा सितारा है जिसकी हर एक पारी में कुछ खास बात होती है । बल्लेबाज़ी करते हुए रन तो कोई भी बल्लेबाज बना सकता है परन्तु सुभमं गिल की पारी या खेल को देखकर लोग ने उसके भारतीय दल में स्थायी खिलाड़ी बनाने के लेकर चर्चा करते हैं । 
shubman gill age shubman gill born cricketer shubman gill biography shubman gill hometown
Shulman Gill Crickter Biography

अंडर-19 बिस्वकप 2018 सुरु होने के साथ साथ एक ऐसे क्रिकेटर का नाम लोगों की जुबान पर आ गया था । जिसे कोई भविष्य का कोहली तो कोई युवराज सिंग कहते थे ।  सुभमं गिल ने 2018 ICC अंडर-19 वर्ल्ड कप में पृथ्वी शॉ के साथ उप-कप्तान के रूप में भूमिका निभाई और भारत को चौथे बार विश्व खिताब जितने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने के साथ साथ नंबर 3 पर बल्लेबाजी भी किया । इसके ईलावा उसी बिस्व कप में "प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट" अवार्ड को अपनी नाम करलिया था । मुझे पता है आप में से काफी सारे लोग सुभमं गिल का फैन है और उनके बारे में बहुत कुछ जानते भी है। पर क्यों ना इस खिलाड़ी के लाइफ जर्नी बारे में और विवरण से इस आर्टिकल माध्यम से बताया गया है ।


सुभमं गिल बर्थडे एंड फैमिली बैकग्राउंड( Shubman Gil Born Andl Family Background )


भारोतीय युवा क्रिकेटर शुभमं गिल का जन्म(shubman gill born)खेत और जमीन से सम्पन्न एक परिवार में साल 1999 के 8 सितंबर में पंजाब के फाजिल्का जिले में हुआ था । इनके पिता का नाम लखविन्दर गिल है जोकि पंजाब के ही एक किसान हैं ओर माता की नाम कीरत कौर गिल एक हाउस मेकर है । उनके इलाबा एक बड़े बेहेन बी हे उसके नाम शाहनेल गिल है । इनकी सफलता के पीछे इनके पिता और बेहेन को बताया जाता है । इनकी सुरूआत की शिक्षा पंजाब में ही हुई है । जहां इन्होंने मोहाली में अपनी शिक्षा प्राप्त की है ओर मानव मंगल स्मार्ट स्कूल से इन्होंने अपनी शिक्षा प्राप्त की है । शुभमं गिल ने क्रिकेट खेल के साथ साथ कमाल की कहानी बी लिख सकता था और पढ़ाई बी बहुत मन देता था ।


 उनके पिता लखविंदर सिंह पहले से ही क्रिकेट खेल के शौकीन थे । बच्चों को क्रिकेट सिखाने का काम भी करते थे । इसीलिए शुभमं गिल के पहले कोच के बारे में अगर बात करें तो वो उनका पिता लखविन्द्र सिंह है ओर माता कीरत कौर गिल है । उनका कहना है कि शुभम के पिता लखविंदर सिंह जब जब सचिन तेंदुलकर को बल्लेबाजी करते हुए देखते थे ठहर जाते थे सचिन के क्रिकेट खेल देखते हुए क्रिकेट खेल को बेपनाह प्यार करते थे ओर शुभमं को बचपन से क्रिकेटर बनाने का शौक था और इसीलिए उनके पिता ने 3 साल की उम्र से ही उनको बैट लाकर हात में थमा दिया ।


पहले तो ये सिर्फ एक शौक था फिर धीरे धीरे सपनों में बदलने लगा । शुभमं के पिता उनका प्रतिभा का अंदाजा तब लगाया था जब इन्होंने इनके ही साथ खेत में क्रिकेट खेल के दौरान शर्त रखी थी । जो भी गेंदबाज शुभम को आउट करेगा उसे मैं सौ रुपये दूंगा लेकिन उसी दिन शुभमं ने 100 गेंद खेलने के बाद भी कोई गेंदबाज आउट नहीं कर पाए । उसी दिन परिवार के लोगों को लगने लगा कि यह लड़का वाकई में एक दिन भारतीय टीम में छलांग मारेगा । जिस वजह से इनके पिता ने इन्हें सही रास्ता दिखाया वहीं इनकी बहन इनके गलत तरीके से आउट होने पर इनका मजाक बनाया करती थी ।


परिवार के सभी लोग खेल को देखते हुए चौंक गए थे और शुभमं के क्रिकेट फ्यूचर के बारे में मन बना लिए थे । लेकिन एक अच्छा क्रिकेटर बनने के लिए जरूरी होता अच्छा ट्रेंनिंग । लखविन्द्र सिंह को पता था कि उसके बेटे ने बड़ा नाम कमा सकता है लेकिन ये फाजिल्का में रहते हुए संभव नहीं था इसलिए साल 2007 में 8 साल के उम्र में लखविंदर सिंह तय किया कि बेटे ओर मां को मोहाली लेकर आजाए । वहां से शुरू होता है शुभमं गिल के क्रिकेट कैरियर का आगे का सफर ।

शुभमं गिल रिकॉर्ड,फमलिय,फ़ोटो,कैरियर,आईपीएल एटक
Shubman Gil Father And Mother Photo

इन्होंने उन्हीं पर किराये का मकान लिया ताकि उनका बेटा क्रिकेट में बेहतर पहुंच बना सके । जिसके सामने "पीसीए" क्रिकेट का मैदान था और वहीं पास में ही एक क्रिकेट ट्रेनिंग इंस्टीटूट था बहां शुभम को दाखिला दिलवा दिया था । बहां से इन्होंने अपनी क्रिकेट का प्रतिभा को निखारना शुरू कर दिया और यह लंबे समय तक नहीं था जब तक गिल ने सपलता की ऒर एक पाद आगे बढ़ने लगी । क्रिकेटर आर्मी गिल ने शानदार प्रदर्शन और शानदार बल्लेबाजी के चलते इनको 2014 में पंजाब की अंडर-16 सिक्सटीन टीम में चुना गया।


उसने पंजाब के अंतर-जिला अंडर-16 पूरी टूर्नामेंट में 351 का स्कोर बनाया, जिसमें उन्होंने ओपनिंग बलेबाजी करते हुए निर्मल सिंह के साथ 587 रन का साझेदारी किया, एक दोहरा शतक बी अपने नाम जोड़ लिया और ।


गिल रणजी ट्रॉफी की सुरुआत( Start of Ranji Trophy )


फिर बिजय मचेंट ट्रॉफी टूर्नामेंट में सानदार प्रोदसोंन दिखाते हुए सभीका ध्यान अपनी तरफ खिंचा और  2016-17 में पंजाब केंद्रीय टीन की तरफ से खेलने का मौका मिला । शुभमं गिल ने अपने फर्स्ट क्लास के करियर की शुरूआत बंगाल के खिलाफ खेलते हुए अमृतसर के मैदान पर किया था । जहां इन्होंने रणजी मैच पंजाब की तरफ से 17 नवंबर 2017 को खेला था। शुभम की लिस्ट "ए" मैच के शुरुवात कुछ खास नहीं थी । ये उनका पहला लिस्ट का मैच सा । पहले मैच में 11 रन में आउट हुएथे ओर फिर उनकी पहली पारी में अर्धशतक और सर्विसेस के खिलाफ पहले शतक के साथ अगले गेम में कदम रखा। 


अंडर-19 बिस्वकप शुभमं गिल के प्रदर्शन( Under-19 Biswakap Shubham Gill Performance )


 गिल ने 2013-15 में लगातार 3 साल तक सर्वश्रेष्ठ जूनियर क्रिकेटर का "बीसीसीआई" पुरस्कार जीता । इस प्रदर्शन के देखते हुए शुभमं गिल को अंडर-19 वर्ल्डकप टीम में सिलेक्ट कर लिया । अंडर-19 वर्ल्ड कप क्रिकेट 2017-18 के लिए शुभमं को उप-कप्तान बनाया गया । टीम इंडिया न्यूजीलैंड दौरे पे थी । उस वक्त ही हर कोई अंदाजा लगा रहा था कि शुभमं गिल इस वर्ल्ड कप में खुद को साबित करेगा ओर सुमन का बल्ला मैदान पर बात करने लगा दाहिने हाथ के इस बल्लेबाज ने सेमीफाइनल में पाकिस्तान के खिलाफ शानदार सेंचुरी बनाई शानदार 102 रन की पारी ने तो कमाल ही कर दिया इसके लिए शुभमं को मैन ऑफ द मैच चुना गया और इस पारी ने शुभमं गिल को क्रिकेट का नया स्टार बना दिया ।


वर्ल्ड कप में शानदार औसत के हिसाब से गिल ने 341 रन बनाए उसके लिए पहले ही हाफ सेंचुरी को सेंचुरी में और फिर सेंचुरी को डबल सेंचुरी में बदल लेना बहुत आसान रहा है । यही कारण कारण भारत के बड़े बड़े क्रिकेटर वीवीएस लक्ष्मण, हरभजन सिंह ओर राहुल द्रविड़ एक के बाद एक शुभमं के खेल का दीवाने बन गए । पाकिस्तान के खिलाफ उनका नाबाद शतक उनकी बल्लेबाजी की काबिलियत को साबित करता है । उसके खेलने सैली पूरी आक्रामकता थी । कुल मिलाकर पूरे अंडर-19 वर्ल्ड कप में अपना सिक्का जमा दिया उनके पास सारे शॉट थे । जिसके बाद अखबारों की दुनिया पर एक सुपर स्टार बन कर छाए गए थे ।

शुभमं गिल आईपीएल की सुरुआत कैरियर (Shubham Gill IPL Career )


इंडिया अंडर-19 टीम ने एक तरफ न्यूजीलैंड में वर्ल्ड कप जीत चुकी थे ओर इधर भारत में 2018 का इंडियन प्रीमियर लीग की टीम के लिए खिलाड़ी की बोली भी लगाई गई । यह समय शुभमं गिल के लिए उत्सव का दिन था । (KKR) कोलकाता नाइट राइडर्स टीम ने उसे 1.8 करोड़ रुपये में खरीदा लिया । आईपीएल नए क्रिकेटरों के लिए शानदार प्लेटफॉर्म माना जा रहा । यह साल सुभमं ने कुल 13 मैच में नो-5 पर बलेबाजी करते हुए 203 रन बनाए थे । इन्होंने आईपीएल में अपना छप्प छड़ दिया और फिर 2019 के आईपीएल में, उन्होंने शीर्ष क्रम में बल्लेबाजी की और अपेक्षित लाइनों पर, एक बड़ा प्रभाव बनाने में कामयाब रहे । सानदार खेल दिखाते हुए चयनकर्ता ध्यान आपने तरफ खिंचा ।

shubman gill family background shubman gill age height
शुभमं गिल आईपीएल फ़ोटो

 शुभमं गिल इंटरनेशनल क्रिकेट कैरियर ( Shubham Gill International Cricket Career )


31 जनुअरी 2019 शुभमं गिल के लिए एक संभावित कैरियर-मोड़ वर्ष निकला कर सामने आए । पंजाब के युवा खिलाड़ी जो न्यूजीलैंड के दौर एकदिवसीय मैचों के लिए पहली बार चुने गए थे जहाँ उन्होंने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में डेब्यू करने का मौका मिला था । खेल ने का खास मौके नहीं मिला था।


इसी समय शुभमं गिल ने भारतीयों टीम में कभी अंदर तो कभी बहार ओर आपने जगह  सरंक्षण नहीं कर पारहे । हालांकि अभी गिल की शुरुआती दिन हैं, गिल के जुनून, कड़ी मेहनत और प्रतिभा का एक प्रमुख मिश्रण कैरियर की देखते हुए  वादा करता है जो आने वाले समय में भारतीय क्रिकेट टीम की एक बेहतरीन बलेबाजी बन कर सामने आएगा । तब तक, यह सुभमं गिल और क्रिकेट के कई पर्यवेक्षकों के लिए एक नर्वस का प्रतीक्षा समय है।

  1.  रचोक जानकारी ( Hikes information )


  • शुभमं गिल की अब (shubman gill age)-20 ईयर ओर Hight-1.78 मीटर
  • जेर्सी नो(jersey No)-77
  • शुभमं निक नाम( Nick Name )-सुभमं गिल
  • शुबमन गिल होमटाउन-फ़िरोज़पुर, पंजाब
  • सुभमं गिल ने बहुत कम उम्र में क्रिकेट का प्रैक्टिस सुरु किया था
  • उसके क्रिकेट कैरियर का पेहेली कच उसके पिताजी लाखबिन्दर गिल ।
  • 2014 में पंजाब की अंडर-16 सिक्सटीन टीम में चुना गया । पूरी टूर्नामेंट में 351 का स्कोर बनाया, 
  • पंजाब के अंतर-जिला अंडर-16 पूरी टूर्नामेंट में 351 का स्कोर बनाया, जिसमें उन्होंने ओपनिंग बलेबाजी करते हुए निर्मल सिंह के साथ 587 रन का साझेदारी किया, एक दोहरा शतक बी अपने नाम जोड़ लिया और ।
  • ईयर 2017 में उन्होंने दिल्ली में बिदर्भ के खिलाफ लिस्ट 'A' क्रिकेट में पदार्पण किया ।
  • 2017 में आगे साल हने बाला अंडर-19 वर्ल्ड कप किलिए चुना गया और उसके साथ वाईस-कैप्टन चुना गया ।
  • 2018 में आईपीएल में कलकत्ता नाईट राइडर ने 1.8 करोड़ों रुपए में खरीद ।
  • 31 जनुअरी 2019 में सुभमं गिल ने न्यूज़ीलैंड के खिलाफ ODI डेब्यू किया ।


यदि यह( Shubman Gill Biography) शुभमं गिल की जिबनि पोस्ट पढ़ने के बाद शुभमं गिल के जानकारी बारे में कुछ बी पॉइंट ओछी लगे तो जरूर कॉमेंट्स कीजिए ओर उसके साथ यह पोस्ट को सोसिअल मीडिया पर शेयर कीजिए । आगे भी इस तरह नया नया जानकारी आपके पास पहचानें में कोसिस करते रहूँगा ।आपका धन्यवाद जय हिंद ।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ